Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UNGA में फिलिस्तीन ने उठाई बमबारी रोकने की मांग, इजराइल ने दो टूक कही ये बात

फिलिस्तीन के राजदूत ने गाजा में जारी युद्ध को लेकर कहा कि बमबारी पर रोक लगाकर लोगों की जान बचाई जाए। इस पर इजराइल के राजदूत ने कठोरता से जवाब देते हुए दो टूक कह दिया कि हमास का खात्मा करके ही दम लेंगे।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 27, 2023 17:56 IST
संयुक्त राष्ट्र महासभा- India TV Hindi
Image Source : FILE संयुक्त राष्ट्र महासभा

UNGA on Israel and Hamas: संयुक्त राष्ट्र महासभा UNGA में फिलिस्तीन ने इजराइल की ओर से की जा रही बमबारी रोकने की मांग की है। इस पर इजराइल ने दो टूक जवाब दे दिया है। इजराइल हमास की कमर तोड़ने के लिए गाजा पट्टी पर लगातार हमले कर रहा है। इसी बीच दो दिन में दूसरी बार गाजा पर जमीनी हमला भी किया गया। इन हमलों को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में फिलिस्तीन की ओर से इजराइल द्वारा गाजा पर हमले को रोकने की मांग उठाई गई। 

फिलिस्तीन के राजदूत ने गाजा में जारी युद्ध को लेकर कहा कि बमबारी पर रोक लगाकर लोगों की जान बचाई जाए। इस पर इजराइल के राजदूत ने कठोरता से जवाब देते हुए दो टूक कह दिया कि हमास का खात्मा करके ही दम लेंगे। इजराइली राजदूत ने हमास के खात्मे का संकल्प दोहराया। इजराइल और हमास की जंग की गूंज 193 देशों वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी सुनाई दी। जंग रोकने के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यानी UNSC के प्रयास भी सफल नहीं हो पाए। इसके बाद अरब देशों को महासभा की बैठक में शुक्रवार को गाजा में तत्काल संघर्ष विराम को लेकर एक प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने की उम्मीद है। 

संघर्ष विराम करेंगे तो हमास फिर जुटा लेगा हथियार: इजराइल

फिलस्तीनी क्षेत्रों में इजराइली कार्रवाई को लेकर गुरुवार को महासभा का आपातकालीन विशेष सत्र फिर से शुरू हुआ। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत गिलाड एरडन को छोड़कर एक के बाद एक विभिन्न वक्ताओं ने संघर्ष विराम के आह्वान से संबंधित अरब के प्रस्ताव का समर्थन किया। एरडन ने महासभा से कहा, “संघर्ष विराम का मतलब हमास को हथियार जुटाने के लिए समय देना होगा, ताकि वे एक बार फिर हमारा नरसंहार कर सकें।' उन्होंने इजराइल और यहूदियों को खत्म करने के संकल्प से संबंधित हमास के विभिन्न बयानों का हवाला देने के बाद कहा, “संघर्ष विराम का कोई भी आह्वान शांति का प्रयास नहीं है। यह इजराइल के हाथ बांधने का एक प्रयास होगा, जो हमें अपने नागरिकों के सामन खड़े खतरे को खत्म करने से रोक सकता है।'

फिलिस्तीनी नागरिकों की भोजन, पानी की आपूर्ति की उठी मांग 

बृहस्पतिवार को लगभग एक दर्जन देशों के प्रतिनिधियों ने संघर्ष विराम, गाजा में लगातार जारी इजराइली बमबारी झेल रहे फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा और भोजन, जल, दवाओं व ईंधन की आपूर्ति की अपील की। एक ओर हमास के हमलों में करीब 1400 इजराइली मारे जा चुके हैं। दूसरी ओर गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इजराइल की जवाबी कार्रवाई में 7000 से अधिक फलस्तीनियों की मौत हुई है। इसके अलावा इजराइल के 220 से अधिक लोगों को बंधक बनाया जाना एक और प्रमुख मुद्दा है। 

हमास आम कैदियों को छोड़ने के लिए तैयार: ईरान

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान ने कहा है हमास आम कैदियों को छोड़ने के लिए तैयार है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इजराइल में कैद 6000 फिलिस्तीनियों की रिहाई की जिम्मेदारी लेनी होगी। उन्होंने महासभा में कहा, “ईरान कतर और तुर्किये के साथ इस बेहद महत्वपूर्ण मानवीय प्रयास में अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार है।” 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement