Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजराइली सेना ने गाजा के मुख्य अस्पताल से अपने सैनिकों को हटाया, पीछे दिखा तबाही का मंजर

इजराइली सेना ने अपने सैनिकों को गाजा के मुख्य अस्पताल से हटा लिया है। इजराइली सेना ने इसे युद्ध के सबसे सफल अभियान में से एक बताया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 01, 2024 14:50 IST
इजराइल की सेना (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल की सेना (फाइल फोटो)

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इस बीच इजराइली सेना ने दो हफ्तों तक किए गए हमलों के बाद गाजा के मुख्य अस्पताल से अपने सैनिकों को हटा लिया है। सैनिकों के हटने के बाद पीछे तबाही के निशान नजर आ रहे हैं। फलस्तीनी में रहने वाले नागरिकों ने इस बारे में जानकारी दी है। इजराइली सैनिकों को हटाए जाने के बाद सोमवार को सुबह सैकड़ों लोग शिफा अस्पताल और आसपास के इलाकों में लौटे जहां उन्हें अस्पताल के अंदर और बाहर शव पड़े मिले। 

इजराइली सेना का दावा

इजराइली सेना ने इस हमले को करीब छह महीने से चल रहे युद्ध के सबसे सफल अभियान में से एक बताया और कहा कि उसने सैकड़ों हमास और अन्य आतंकवादियों को मार गिराया है। इजराइली सेना ने कहा है कि उसने कुछ अहम खुफिया दस्तावेज भी जब्त किए। 

नजर आया भयावह मंजर

इजराइली सेना हटाए जाने के बाद इलाके में लौटे मोहम्मद महदी ने घटनास्थल के दृश्य को ‘‘पूरी तबाही’’ बताया। उन्होंने कहा कि कई इमारतें जला दी गईं। उन्होंने इलाके में छह शवों की गिनती की। इनमें से दो शव अस्पताल परिसर में पड़े थे। एक अन्य निवासी याहिया अबू औफ ने कहा कि अस्पताल में मरीज, चिकित्साकर्मी के साथ-साथ विस्थापित लोग भी मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि कई मरीजों को नजदीकी अहली हॉस्पिटल ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि सेना के बुलडोजर ने अस्पताल परिसर के भीतर एक अस्थायी कब्रिस्तान को ढहा दिया है। 

नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन

इस बीच यहां ये भी बता दें कि, इजराइल और हमास के बीच जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने ही देश में घिरते हुए नजर आ रहे हैं। नेतन्याहू के खिलाफ लोगों में गुस्सा भी देखने को मिल रहा है। हमास के खिलाफ बीते साल अक्टूबर में युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शन के तहत रविवार को हजारों इजराइली यरूशलम में संसद भवन के बाहर जमा हुए। प्रदर्शनकारियों ने सरकार से गाजा में हमास की तरफ से बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों को छुड़ाने के लिए समझौते पर पहुंचने और निर्धारित समय से पहले चुनाव कराने का अनुरोध किया। (एपी) 

यह भी पढ़ें: 

चीन ने फिर की हिमाकत, पहाड़ और झील समेत अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के बदले नाम

अमेरिकी सेना ने लाल सागर और यमन में दिखाया रौद्र रूप, खतरा बने रहे Drones को किया नष्ट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement