Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: पूर्व पीएम नवाज शरीफ को लेकर आई बड़ी खबर, चुनाव लड़ने पर कोर्ट ने दिया अहम फैसला

पाकिस्तान से पूर्व पीएम नवाज शरीफ को लेकर बड़ी खबर आई है। मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ के चुनाव लड़ने के मामले पर अहम फैसला दिया है। जानिए क्या है यह निर्णय?

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 08, 2024 18:58 IST
पूर्व पीएम नवाज शरीफ- India TV Hindi
Image Source : FILE पूर्व पीएम नवाज शरीफ

Nawaz Sharif News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को लेकर पाकिस्तान से बड़ी खबर आई है। शरीफ के आगामी आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ने को लेकर पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है। जानिए कोर्ट का फैसला नवाज शरीफ के लिए कितना अहम है।

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के चुनाव लड़ने को लेकर बने असमंजस के बीच अहम फैसला दे दिया है। सर्वोच्च अदालत के इस फैसले से पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए अगले महीने होने वाले राष्ट्रीय चुनाव में भाग लेने का रास्ता साफ हो गया है।

चुनाव लड़ने पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटा

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सजा वाले लोगों के चुनाव लड़ने पर लगे आजीवन प्रतिबंध को हटा दिया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश फैज ईसा ने अदालत की वेबसाइट पर सीधे प्रसारण में आदेश पढ़ा। इससे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए अगले महीने होने वाले राष्ट्रीय चुनाव में भाग लेने का रास्ता साफ हो गया है।

पहले तीन बार पीएम बन चुके हैं नवाज

तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ चार साल का आत्म-निर्वासन समाप्त कर पिछले साल देश आए थे। भ्रष्टाचार के आरोप में 14 साल की जेल की सजा काटने के दौरान चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए 2019 में लंदन रवाना होने के बाद से पूर्व प्रधान मंत्री ने पाकिस्तान में कदम नहीं रखा था।

नवाज शरीफ के लिए सर्वोच्च अदालत का यह फैसला क्यों अहम?

कोर्ट के इस फैसले के बाद नवाज शरीफ चौथी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन सकते हैं। क्योंकि उनकी पार्टी-पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को चुनाव जीतने की प्रबल दावेदार माना जा रहा है। पाकिस्तान में 8 फरवरी को चुनाव होने हैं, जबकि नवाज शरीफ के मुख्य प्रतिद्वंद्वी पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों जेल में हैं और उन्हें पांच साल तक चुनाव लड़ने से रोक दिया गया है। उनका नामांकन पत्र रद्द कर दिया गया। यही नहीं, नवाज के प्रतिद्वंद्वी इमरान खान की पार्टी आनलाइन फंड तक इकट्ठा नहीं कर पा रही है। वहीं दूसरी ओर नवाज शरीफ सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद पीएम प्रत्याशी के तौर पर अब और ताकतवर रूप से उभरकर सामने आएंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement