Friday, May 03, 2024
Advertisement

इजराइली सेेना की स्ट्राइक के जवाब में फलस्तीन का हमला, दो युवतियों की मौत

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बृहस्पतिवार देर रात अपने मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति की बैठक बुलायी और सेना ने गाजा में हमास से संबंधित चार स्थलों पर हमला किया। हालांकि, इसके तुरंत बाद ही गाजा में फलस्तीनी आतंकवादियों ने दक्षिणी इजराइल में रॉकेट दागना शुरू कर दिया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 07, 2023 20:02 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

इजरायल और फलस्तीन में लंबे समय से जंग थमने का नाम नहीं ले रही। इजरायली सेना के हमले के जवाब में फलस्तीन ने भी जवाबी कार्रवाई कर दी। इजरायली बस्ती के पास हुए इस फलस्तीनी हमले में दो लोगों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। वहीं इजराइली सेना ने शुक्रवार को लेबनान में हवाई हमले किए और गाजा पट्टी में भी कई स्थानों पर बमबारी जारी रखी। इस घटनाक्रम से क्षेत्र में तनाव गहराने की आशंका बढ़ गई है। वहीं, फलस्तीनियों ने शुक्रवार तड़के दक्षिणी और उत्तरी इजरायल में रॉकेट दागे।

इजराइली चिकित्सकों ने बताया कि फलस्तीन के ताजा हमलों में वेस्ट बैंक में दो युवतियों की मौत हो गई, जबकि एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। यरुशलम में यह हिंसा फलस्तीनियों के ‘ओल्ड सिटी’ के संवेदनशील परिसर स्थित अल-अक्सा मस्जिद में स्वयं को बंद करने और फिर इजराइली पुलिस द्वारा उन्हें हटाने के लिए बल प्रयोग करने पर भड़की थी। इसके बाद बृहस्पतिवार को गाजा से रॉकेट दागे गए और एक अप्रत्याशित कदम के तहत लेबनान से उत्तरी इजराइल में करीब तीन दर्जन रॉकेट दागे गए। गौरलतब है कि अल-अक्सा मस्जिद एक संवेदनशील पहाड़ी पर स्थित है जो यहुदियों और मुसलमानों, दोनों के लिए पवित्र स्थान है। अल-अक्सा इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थल है और रमजान के दौरान श्रद्धालुओं की यहां काफी भीड़ रहती है। यह हिंसा ऐसे नाजुक समय में हो रही है, जब यहूदी फसह की छुट्टी मना रहे हैं और मुसलमानों का पवित्र रमजान का महीना चल रहा है। इसी तरह 2021 में भी इजराइल और हमास के बीच झड़पें हुई थीं और उसके बाद 11 दिन तक संघर्ष चला था।

इजरायल के पीएम ने बुलाई सुरक्षा बैठक

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बृहस्पतिवार देर रात अपने मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति की बैठक बुलायी और सेना ने गाजा में हमास से संबंधित चार स्थलों पर हमला किया। हालांकि, इसके तुरंत बाद ही गाजा में फलस्तीनी आतंकवादियों ने दक्षिणी इजराइल में रॉकेट दागना शुरू कर दिया, जिससे पूरे क्षेत्र में हवाई हमले के ‘सायरन’ बजने लगे। इजराइली हमलों से भी गाजा में जोरदार विस्फोटों की आवाज सुनी गयी। लेबनान से उग्रवादियों द्वारा इजराइल पर 34 रॉकेट दागे जाने के बाद हवाई हमले हुए। लेबनान से हुए हमले के बाद इजराइल की उत्तरी सीमा पर लोगों को बमबारी से बचने के लिए बनाए गए आश्रयों में पनाह लेनी पड़ी। इन हमलों में कम से कम दो लोग घायल हो गए। उधर, इजराइली सेना ने दावा किया कि उनके हमलों में केवल फलस्तीनी आतंकी समूहों के ठिकानों को निशाना बनाया गया। सेना ने कहा कि वेस्ट बैंक में युवतियों पर हमले के दोषियों की तलाश कर रही है। किसी आतंकी समूह ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement