Monday, May 06, 2024
Advertisement

बेलारूस का कार्गो प्लेन साइबेरिया में हुआ क्रैश, 7 लोगों की मौत

स्थानीय खबरों के मुताबिक, साइबेरिया के इर्कतुस्क में विमान पहली बार में नहीं उतर पाया था और यह उतरने की दोबारा कोशिश में दुर्घनग्रस्त हो गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 04, 2021 12:12 IST
Belarus Plane Crash, Russia Plane Crash, Siberia Plane Crash- India TV Hindi
Image Source : AP बेलारूस का मालवाहक विमान बुधवार को रूस के पूर्वी हिस्से में उतरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

मॉस्को: बेलारूस का मालवाहक विमान बुधवार को रूस के पूर्वी हिस्से में उतरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दुर्घटना में विमान में सवार सभी 7 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि विमान पहली कोशिश में रनवे पर नहीं उतर पाया था और दूसरी कोशिश में यह क्रैश हो गया। सोवियत काल के विमान ‘एएन-12’ का संचालन करने वाली बेलारूस की विमानन कंपनी ‘ग्रोडनो’ ने बताया कि प्लेन में कुल 7 लोग सवार थे और दुर्घटना में सभी लोगों की मौत हो गई।

‘विमान पर नहीं लदा था कोई सामान’

बेलारूस की शीर्ष जांच एजेंसी ‘बेलारूस इंवेस्टिगेटिव कमेटी’ ने भी इस दुर्घटना की पुष्टि की है। स्थानीय खबरों के मुताबिक, साइबेरिया के इर्कतुस्क में विमान पहली बार में नहीं उतर पाया था और यह उतरने की दोबारा कोशिश में दुर्घनग्रस्त हो गया। विमान दुर्घटना के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है। चश्मदीदों ने बताया कि क्रैश होने के बाद विमान में आग लग गई थी और दमकलकर्मियों को आग बुझाने के लिए जूझते हुए देखा गया। बेलारूस के अधिकारियों ने बताया कि विमान को बेहद ही अनुभवी क्रू सदस्य संचालित कर रहे थे और इस पर कोई सामान नहीं लदा था।

‘बर्फ जम जाने से हुआ हादसा’
समाचार एजेंसी ‘इंटरफैक्स न्यूज’ के मुताबिक तेज बारिश की वजह से विमान के निचले हिस्से में संभवत: बर्फ जम जाने से यह हादसा हुआ। अधिकारियों ने बताया कि विमान में बेलारूस के 3, रूस के 2 और यूक्रेन के 2 नागरिक सवार थे। इस विमान ने रूस के उत्तर पूर्वी क्षेत्र चुकोटका के बिलिबिनो से उड़ान भरी थी और इर्कुट्स के लिए रवाना होने से पहले यह याकुट्स पर रुका था। गौरतलब है कि 4 इंजन वाले विमान ‘एएन-12’ का डिजाइन 1950 में तैयार किया गया था। पूर्व सोवियत संघ के देशो में अक्सर पुराने विमानों से जुड़े हादसों की खबरें आती रहती हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement