Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Covid 19: महीनों बाद इंग्लैंड में दोबारा खुले स्कूल-कॉलेज, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जरूरी

इंग्लैंड में वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण मार्च से बंद पड़े स्कूल और कॉलेज आखिरकार मंगलवार को दोबारा खुल गए।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 01, 2020 10:27 IST
England, Schools, covid 19- India TV Hindi
Image Source : AP Covid 19: महीनों बाद इंग्लैंड में दोबारा खुले स्कूल-कॉलेज, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जरूरी

लंदन: इंग्लैंड में वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण मार्च से बंद पड़े स्कूल और कॉलेज आखिरकार मंगलवार को दोबारा खुल गए। शिक्षा विभाग ने बताया कि छात्र ‘‘नियंत्रण की प्रणाली’’ के साथ स्कूल लौटेंगे, ताकि छात्रों, शिक्षकों तथा अन्य कर्मचारियों के बीच सीधे सम्पर्क को कम किया जाए और सामाजिक मेल जोल से दूरी बनाई जा सके। स्कूल और कॉलेजों में सार्वजनिक क्षेत्रों और गलियारों में चेहरे को ढकना आवश्यक होगा। 

ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री गैविन विलियम्सन ने कहा, ‘‘ देश भर में स्कूलों के सभी विद्यार्थियों के लिए फिर से खुलने शुरू हुये । कई लोगों के लिए, आज नए स्कूल वर्ष का पहला दिन होगा, वहीं हजारों बच्चे एक बार फिर स्कूल जाएंगे।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘ मैं पिछले कुछ महीनों की चुनौतियों को कम नहीं आंक रहा लेकिन मुझे पता है कि बच्चों के लिए स्कूल वापस लौटना कितना जरूरी है। केवल उनकी शिक्षा के लिए नहीं बल्कि उनके विकास एवं कल्याण के लिए भी ।’’

सरकार ने कहा कि विद्यार्थियों को स्कूल जाने के लिए साइकिल या स्कूटर का इस्तेमाल करने के बारे में प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपाय के तौर पर स्थानीय परिवहन अधिकारियों को अतिरिक्त 40 मिलियन पाउंड की सहायता दी है ताकि स्कूल से घर तक के लिए के परिवहन सेवाएं बढ़ाई जा सकें और सार्वजनिक परिवहन पर दबाव कम किया जा सके।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement