Friday, March 29, 2024
Advertisement

युवाओं पर वायरस के असर की डब्ल्यूएचओ की चेतावनी के बीच दुनिया भर में कामबंदी

दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ने और युवाओं पर इस वायरस के असर को लेकर दी गई डब्ल्यूएचओ की चेतावनी के बीच विश्व भर में करोड़ों लोगों के लिए सप्ताहांत की शुरुआत कामबंदी और घर में बंद रहने के साथ हुई।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 21, 2020 14:47 IST
युवाओं पर वायरस के असर की डब्ल्यूएचओ की चेतावनी के बीच दुनिया भर में कामबंदी- India TV Hindi
युवाओं पर वायरस के असर की डब्ल्यूएचओ की चेतावनी के बीच दुनिया भर में कामबंदी

रोम: दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ने और युवाओं पर इस वायरस के असर को लेकर दी गई विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की चेतावनी के बीच विश्व भर में करोड़ों लोगों के लिए सप्ताहांत की शुरुआत कामबंदी और घर में बंद रहने के साथ हुई। डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है कि युवा लोग भी वायरस से कम प्रभावित नहीं होंगे और उनके भी इस बीमारी की चपेट में आने की पूरी आशंका है। इस वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया में जनजीवन को प्रभावित कर दिया है, बड़ी आबादी की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी है, स्कूल एवं कारोबार बंद हो गए हैं और लाखों लोग घरों से काम करने के लिए मजबूर हैं जबकि कई की आजीविका छिन गई है। 

Related Stories

भले ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया है कि अमेरिका वायरस के खिलाफ जंग जीत रहा है लेकिन अलग-अलग राज्यों ने नाटकीय ढंग से प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया है जहां न्यूयॉर्क, इलिनोइस और कैलिफोर्निया ने लोगों को उनके घरों के भीतर रहने का आदेश दिया है। दुनिया भर में वायरस के कारण मृतकों की संख्या 11,000 के पार चली गई है जिसमें से 4,000 मामले बुरी तरह प्रभावित इटली से हैं जहां पिछले एक सप्ताह में रोजाना मृतकों की संख्या अचानक बढ़ गई है। 

वायरस के कारण बुजुर्ग और पूर्व में अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति सबसे अधिक प्रभावित हैं लेकिन डब्ल्युएचओ प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस ने आगाह किया है कि युवा भी इस बीमारी के प्रति संवेदनशील हैं। तेदरोस ने कहा, “आज मेरे पास युवाओं के लिए एक संदेश है: आप इससे अछूते नहीं हैं। यह वायरस हफ्तों तक आपको अस्पताल में भर्ती करा सकता है--या आपकी जान भी ले सकता है।” उन्होंने कहा, “आप बीमार न भी पड़ें तो आप कहां जाने के बारे में सोच रहे हैं यह किसी और के लिए जीवन और मौत के बीच का अंतर बन सकता है।” 

चीन में शनिवार को लगातार तीसरे दिन कोई घरेलू मामला सामने नहीं आया और डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चीन का वुहान शहर “पूरी दनिया के लिए उम्मीद की किरण’’ लेकर आया है। लेकिन क्षेत्र में विदेश से आने वाले मामलों की नयी लहर को लेकर चिंता बढ़ गई है। हांगकांग में शुक्रवार को 48 संदिग्ध मामले सामने आए जो संकट शुरू होने के बाद से दिन में अब तक का सबसे बड़ा उछाल है। इन संदिग्ध मामलों में से ज्यादातर लोग यूरोप से आए-गए हैं। पूरे यूरोप में सरकारों ने बंदी के उपाय सख्ती से लागू करना जारी रखा हुआ है। 

इटली में शुक्रवार को सबसे बुरा दिन रहा जहां 627 और लोगों की मौत हो गई और प्रसार को रोकने के प्रयासों के बावजूद मृतकों की कुल संख्या 4,023 पर पहुंच गई है। फ्रांस, इटली, स्पेन और अन्य यूरोपीय देशों ने लोगों को घर पर रहने को कहा है और कुछ मामलों में जुर्माना लगाने की भी चेतावनी दी है। बावरिया जर्मनी का पहला क्षेत्र है जिसने कामबंदी के आदेश दिए हैं। यूरोपीय संघ में अपने पड़ोसियों की राह पर चलते हुए ब्रिटेन ने भी कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की है और पब, रेस्तरां और सिनेमाघरों को बंद करने को कहा है। साथ ही प्रभावित श्रमिकों की मजदूरी की भरपाई करने का वादा किया है। 

इस बीच, अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के कार्यालय में एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। पेंस प्रकोप को लेकर अमेरिकी प्रतिक्रिया के प्रभारी हैं। फ्रांस ने कहा कि घर में रहने के आदेश के पहले दिन 4,000 लोगों पर जुर्माना लगाया गया। मंत्रियों ने नियम तोड़ने वाले लोगों को “बेवकूफ’’ बताया। कोविड-19 के कारण दुनिया भर में मरने वाले आधे से ज्यादा लोग यूरोप से हैं। वायरस का प्रकोप अफ्रीका और पश्चिम एशिया पर भी गहराता जा रहा है। गेबोन में उप सहारा अफ्रीका में हुई दूसरी मौत का मामला सामने आया है जबकि पूरे अफ्रीका में 900 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और संख्या तेजी से बढ़ ही रही है। 

वहीं ईरान में शीर्ष नेता आयातुल्ला अली खामनेई और राष्ट्रपति हसन रूहानी ने प्रकोप से देश को उबारने का वादा किया लेकिन सख्त प्रतिबंध लगाने में विश्व के अन्य देशों की सूची में शामिल होने से इनकार कर दिया। लातिन अमेरिका में क्यूबा और बोलिविया दोनों ने अपनी सीमाएं बंद करने की घोषणा की है और कोलंबिया ने कहा कि वह मंगलार से अनिवार्य पृथक व्यवस्था शुरू करेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement