Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्रेमलिन ने राष्ट्रपति पुतिन की खराब हेल्थ की खबरों का किया खंडन, "हार्ट अटैक' को लेकर कही ये बात

बीते दिन क्रेमलिन ने राष्ट्रपति पुतिन की हेल्थ को लेकर एक बयान जारी किया है। बयान में राष्ट्रपति निवास ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की हेल्थ एकदम ठीक है, जो खबरें मीडिया में चल रही हैं वो बस अफवाह हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 25, 2023 6:48 IST
President of Russia Vladimir Putin - India TV Hindi
Image Source : AP राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मास्को: क्रेमलिन ने मंगलवार को उन सभी रिपोर्टों को खारिज कर दिया जिसमें दावा किया गया था कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हार्ट अटैक आने के कारण गंभीर रूप से बीमार हैं। क्रेमलिन ने जवाब देते हुए कहा कि ये बस "एक और अफवाह" है। क्रेमलिन ने आगे पुष्टि की कि राष्ट्रपति बिल्कुल ठीक हैं। जानकारी दे दें कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को खुद मीडिया के सामने आकर इन रिपोर्टों का खंडन किया है। दिमित्री पेसकोव ने मीडिया से कहा, "रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में अफवाहें एक और अफवाह है। वह ठीक हैं।" 

किया गया था दावा

क्रेमलिन (पुतिन का आवास व दफ्तर) का यह बयान उन रिपोर्ट्स के सामने आने के बाद आया है जिनमें दावा किया गया है कि राष्ट्रपति पुतिन को रविवार को "हार्ट अटैक" आया है। आगे दावा किया गया थी कि पुतिन को खराब हेल्थ के कारण इसका सामना करना पड़ा है साथ ही दावा किया गया कि उन्हें फर्श पर लेटे हुए और आँखें घुमाते हुए देखा गया। गौरतलब है कि पुतिन के हेल्थ को लेकर इससे पहले भी काफी समय से ब्लड कैंसर से लेकर पार्किंसंस रोग तक की अटकलें लगाई जाती रही हैं।

हाल ही में चीन गए थे पुतिन

जानकारी दे दें कि इन अफवाहों के बीच, पिछले हफ्ते रूसी राष्ट्रपति ने चीन में तीसरे 'बेल्ट एंड रोड फोरम फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (बीआरएफ)' में भाग लिया। पुतिन इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों, चीनी समकक्ष शी जिनपिंग और उनकी पत्नी पेंग लियुआन, के साथ आधिकारिक बैठक समारोह में शामिल हुए थे।

हमास से जंग के बीच नेतन्याहू से की थी बात

इससे पहले राष्ट्रपति पुतिन ने 7 अक्टूबर को हुए आतंकी हमले के बाद हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी बातचीत की थी। पुतिन ने अपनी बातचीत के दौरान गाजा पट्टी पर हिंसा को और बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताया। रूसी राष्ट्रपति ने "मृत इजरायलियों के परिवारों और दोस्तों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना" भी व्यक्त की थी।

ये भी पढ़ें:

रूस ने परमाणु संधि का अनुमोदन रद्द करने वाले प्रस्ताव पर किया मतदान, न्यूक्लियर हथियारों के इस्तेमाल की आशंका बढ़ी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement