Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Vampires: हकीकत में होते थे 'खून' चूसने वाले वैंपायर! पोलैंड में मिली इस चीज ने सभी को कर दिया दंग, देखें तस्वीरें

Vampires: यूरोपीय देश पोलैंड में शोधकर्ताओं की एक टीम को 17वीं सदी का एक अवशेष मिला है। जिसे तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में वैंपायर का अवशेष बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर इस खोज से जुड़ी कई हैरान कर देने वाली तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: September 06, 2022 18:36 IST
Vampire Remains Found in Poland- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Vampire Remains Found in Poland

Highlights

  • पोलैंड में 17वीं सदी का कंकाल मिला
  • इसे महिला वैंपायर का बताया जा रहा
  • कंकाल की गर्दन पर रखी गई है दरांत

Vampires: आपने फिल्मों और टीवी सीरियलों में वैंपायर्स की खूब कहानियां देखी होंगी। आज से करीब 10-11 साल पहले की बात है, जब टीवी पर 'प्यार की ये एक कहानी' नाम का सीरियल आता था, जिसका हीरो भी वैंपायर ही था। लोगों ने इसकी कहानी को खूब पसंद किया। इसके अलावा हॉलिवुड में तो इस मुद्दे पर कई फिल्में बन गई हैं। जो सुपर डुपर हिट भी रही हैं। हालांकि वैंपायर असल में भी होते हैं या फिर नहीं, इसे लेकर कुछ भी कह पाना मुश्किल है। वैंपायर्स की मौजूदगी के कभी कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं। लेकिन हाल में सामने आई एक घटना ने इस दावे को कमजोर कर दिया है। 

 
यूरोपीय देश पोलैंड में खोजकर्ताओं की एक टीम को 17वीं सदी का एक अवशेष मिला है। जिसे तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में वैंपायर का अवशेष बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर इस खोज से जुड़ी कई हैरान कर देने वाली तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह महिला वैंपायर के अवशेष हो सकते हैं। यहां निकोलस कोपरनिकस विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में इस खोज का दावा किया गया है। इस कंकाल के मिलने से वैंपायर की मौजूदगी के दावों को बल मिल रहा है।

कंकाल की गर्दन पर दरांती मिली

जो कंकाल मिला है, वह काफी अजीबो गरीब है। उसके एक पैर की अंगुली में हथकड़ी बांधी गई थी और गले में दरांती लपेटी गई। सैकड़ों साल पहले मृतक के दोबारा उठने के डर से जो सावधानियां बरती जाती थीं, इस कंकाल के साथ भी वैसा ही कुछ किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसी मान्यता है कि वैंपायर को दफन करने से पहले उसकी गर्दन पर दरांती रख दी जाती थी, ताकि जब भी वो उठे उस दरांती से उसकी गर्दन कट जाए। एक मान्यता ये भी थी कि अगर वैंपायर की अंगुली में ताला बांध दिया जाए, तो वह कभी वापस नहीं आते हैं। ये दोनों ही चीज इस कंकाल में भी देखी गई हैं।

लोगों की गलतफहमी भी हो सकता है कारण

द फर्स्ट न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा भी हो सकता है कि 17वीं सदी के लोगों ने महिला को इसलिए खून चूसने वाली समझ लिया क्योंकि उसके दांत बाहर की तरफ निकले हुए हों। इस वजह से उसे मारकर पुरानी मान्यताओं का पालन करते हुए दफना दिया गया। अवशेष की बात करें, तो यह कब्रिस्तान में एक मकबरे के नीचे मिला है। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ट्विटर पर जब से इसकी तस्वीरें पोस्ट की गई हैं, तभी से लोग इसपर तरह तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement