1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. चीन के ‘कब्जे’ में अपने देश की कंपनियों को जाने से बचाने के लिए अमेरिका में पेश हुआ खास बिल

कोरोना वायरस: घरेलू कंपनियों को चीन के आक्रामक अधिग्रहण से बचाने के लिए अमेरिका में बिल पेश

कोरोना वायरस संकट के दौरान चीनी सरकार के अमेरिकी कंपनियों के आक्रामक अधिग्रहण को रोकने के लिए वॉशिंगटन में संसद की प्रतिनिधि सभा में विधेयक पेश किया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 07, 2020 13:15 IST
Bill Introduced in US Congress, Bill China US Congress, Bill China US- India TV Hindi
Bill introduced in US Congress to stop predatory acquisitions by China during Covid-19 pandemic | AP File

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस संकट के दौरान चीनी सरकार के अमेरिकी कंपनियों के आक्रामक अधिग्रहण को रोकने के लिए वॉशिंगटन में संसद की प्रतिनिधि सभा में विधेयक पेश किया गया। सांसद जिम बैंक्स ने संसद में यह विधेयक पेश किया। सदन की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्य बैंक्स ने बुधवार को ‘कोविड-19 के दौरान आक्रामक अधिग्रहण पर प्रतिबंध अधिनियम’ पेश किया है। इससे अमेरिकी विदेशी निवेश समिति (CFIUS) का दायरा बढ़ेगा।

इससे CFIUS को कोरोना वायरस संकट के दौरान चीन की कम्युनिस्ट पार्टी से संबंध रखने वाली कंपनियों के अमेरिकी कंपनियों में निवेश की समीक्षा करने में मदद मिलेगी। बैंक्स ने एक बयान में कहा, ‘हमारा काम यह सुनिश्चित करना है कि चीन की सरकार अपने लाभ के लिए इस महामारी का फायदा ना उठाए। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को अमेरिकियों का बेजा लाभ उठाने से रोकने के वादे पर ही चुनाव जीता था। ऐसे में चीन की इस कार्रवाई को रोकने में उनके साथ काम करने को लेकर मैं खुश हूं।’

यह विधेयक अधिग्रहण के अंतिम लेन देन से पहले उसकी जानकारी राष्ट्रपति के पास भेजने की अनुमति भी देगा। यह विधेयक रक्षा उत्पादन अधिनियम 1950 के हिसाब से वर्गीकृत संवेदनशील बुनियादी ढांचे से जुड़ी अमेरिकी कंपनियों में चीन से जुड़ी कंपनियों को 51 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी खरीदने से रोकेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X