Friday, April 19, 2024
Advertisement

Covid-19: भारत की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है अमेरिका , अबतक 10 करोड़ डॉलर की सहायता

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ सलाहकार ने कहा है कि अमेरिका सरकार कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित भारत की इस संकट से निपटने में मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 08, 2021 10:10 IST
Covid-19: भारत की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है अमेरिका , अबतक 10 करोड़ डॉलर की सहायता- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI Covid-19: भारत की मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है अमेरिका , अबतक 10 करोड़ डॉलर की सहायता

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ सलाहकार ने कहा है कि अमेरिका सरकार कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित भारत की इस संकट से निपटने में मदद करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। मंत्रालय के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो के वरिष्ठ सलाहकार एर्विन मासिंगा ने कहा कि भारत में हवाई मार्ग से छह खेप भेजी गई हैं, जिनमें ऑक्सीजन सांद्रक, एन95 मास्क, त्वरित जांच के लिए किट और दवाएं शामिल हैं। 

उन्होंने बताया कि अमेरिका ने करीब 10 करोड़ डॉलर की सहायता दी है। मासिंगा ने ‘भारत में अमेरिका के कोविड-19 राहत प्रयास बढ़ाना: समुदाय का नजरिया’ विषय पर आयोजित समारोह में कहा, ‘‘पूरी अमेरिकी सरकार- (अमेरिका के) राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर दूतावास और महावाणिज्य दूतावास की टीमें- भारत की मदद के लिए हर संभव कदम उठा रही हैं।’’ इस बीच, भारतीय अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने भारत के लिए निधि एकत्र करने की अपील की है। जयपाल ने शुक्रवार को कहा, ‘‘भारत को हमारी मदद की आवश्यकता है और इस चुनौती से निपटने में मदद करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। यह वैश्विक महामारी है और जब तक इस वायरस को हर जगह से समाप्त नहीं कर दिया जाता, जब तक हम पूरी तरह उबर नहीं सकते।’’ 

24 घंटे में 4187 लोगों की मौत

भारत में  पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 4 लाख 1 हजार 78 नए मामले सामने आए हैं और 4187 लोगों की मौत हो गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना बीमारी से उबरने वालों की तादाद भी तीन लाख से ज्यादा रही। इस समय अवधि में 3 लाख 18 हजार 609 मरीज कोरोना बीमारी को मात देने में सफल रहे। नए आंकड़े घोषित किए जाने के बाद से भारत में अबतक सामने आए कोरोना के मामले बढ़कर 2 करोड़ 18 लाख 92 हजार 676 हो गए हैं। इस बीमारी ने अबतक 2 लाख 38 हजार 270 लोगों की जान ले ली है और 1 करोड़ 79 लाख 30 हजार 960 लोग इस बीमारी को हराने में सफल रहे हैं। कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 37 लाख 23 हजार 446 है।

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement