Thursday, March 28, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने संसद परिसर में हिंसा की निंदा की, कैपिटल पुलिस प्रमुख ने इस्तीफे का किया ऐलान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) परिसर में बुधवार को हुई हिंसा की निंदा की है। वहीं यूएस कैपिटल पुलिस प्रमुख स्टीवन संड ने घोषणा की है कि वह इस महीने इस्तीफा दे देंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 08, 2021 10:35 IST
डोनाल्ड ट्रंप ने संसद परिसर में हिंसा की निंदा की, कैपिटल पुलिस प्रमुख ने इस्तीफे का किया ऐलान- India TV Hindi
Image Source : AP डोनाल्ड ट्रंप ने संसद परिसर में हिंसा की निंदा की, कैपिटल पुलिस प्रमुख ने इस्तीफे का किया ऐलान

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) परिसर में बुधवार को हुई हिंसा की निंदा की है। ट्रंप ने एक नए वीडियो संदेश में कहा, ‘‘चूंकि अब कांग्रेस ने परिणामों को प्रमाणित कर दिया है इसलिए ‘‘नया प्रशासन 20 जनवरी को सत्ता की कमान संभालेगा’’ और अब उनका ध्यान ‘‘सत्ता का व्यवस्थित एवं सुगम हस्तांतरण सुनिश्चित करने पर है।’’ इस वीडियो में ट्रंप ने हिंसा की निंदा की और इसे ‘‘घृणित हमला’’ बताया तथा कहा कि इसके कारण उन्हें बहुत दुख पहुंचा है। ट्रंप ने हिंसा भड़काने में अपनी भूमिका के बारे में हालांकि कुछ नहीं कहा। उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि वह यह जानते हैं कि ‘‘वे निराश हैं’’ लेकिन चाहते हैं कि उन्हें यह पता चले कि ‘‘हमारी अभूतपूर्व यात्रा तो बस अभी शुरू ही हुई है’’। 

कैपिटल पुलिस प्रमुख ने इस्तीफे का ऐलान किया 

अमेरिका में कैपिटल परिसर (अमेरिकी संसद भवन) में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को हंगामा करने से रोकने में नाकाम रहने को लेकर आलोचना के बाद यूएस कैपिटल पुलिस प्रमुख स्टीवन संड ने घोषणा की है कि वह इस महीने इस्तीफा दे देंगे। घटना के बाद प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी और सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर ने बृहस्पतिवार को यूएस कैपिटल पुलिस प्रमुख के इस्तीफे की मांग की थी और कहा था कि अगर उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया तो उन्हें सेवा से हटा दिया जाएगा। 

कैपिटल पुलिस बोर्ड को लिखे पत्र में संड ने कहा, ‘‘यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल पुलिस बोर्ड में सेवा देना और यूएस कैपिटल पुलिस के कर्मियों तथा कांग्रेस सदस्यों के साथ काम करना मेरे लिए गर्व और प्रसन्नता की बात है।’’ संड के साथ बोर्ड के अन्य सदस्य भी पदों से इस्तीफा देने वाले हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं 17 जनवरी 2021 से अस्वस्थता का हवाला देकर अवकाश (सिक लीव) पर चला जाऊंगा। मेरे पास करीब 440 घंटे की सिक लीव है।’’ 

बुधवार को हजारों डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसकर हंगामा किया और पुलिस के साथ झड़प की। ट्रंप समर्थकों ने संसद के संयुक्त सत्र को बाधित करने का प्रयास किया जिसमें नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की जीत की पुष्टि होनी थी। यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल पुलिस लेबर कमेटी ने भी संड के इस्तीफे की मांग की थी।

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement