Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इस शहर के दो कस्बों में है आधी रात के बाद वोट डालने की परंपरा

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए मुख्य टक्कर में हैं मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिद्वंदी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन। शुरुआती आंकड़ों में बाइडेन ट्रंप से आगे चल रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 03, 2020 15:59 IST
US Election Tradition: These 2 New Hampshire towns cast votes after midnight- India TV Hindi
Image Source : AP US Election Tradition: These 2 New Hampshire towns cast votes after midnight

डिक्सविले नॉच (अमेरिका): न्यू हैंपशायर के दो छोटे समुदाय राष्ट्रपति चुनाव के लिये अपना मत आधी रात के बाद डालते हैं, इनमें से एक को तो इस परंपरा को निभाते हुए इस बार 60 साल हो जाएंगे। कनाडा की सीमा के निकट डिक्सविले नॉच में नतीजे पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन के पक्ष में एक तरफा थे, जिन्हें कस्बे के पांच वोट मिले। यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर मिल्सफील्ड में बाइडेन के पांच मतों के मुकाबले डोनाल्ड ट्रंप ने 16 मत हासिल किये।

Related Stories

डिक्सविले नॉच में कस्बे के संचालक टॉम टिलोट्सन ने पिछले हफ्ते कहा कि आम तौर पर यहां बड़ा भोज होता है और मतदान देखने के लिये इस छोटी जगह पर बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी जुटते हैं लेकिन इस बार कोविड-19 महामारी की वजह से यह संभव नहीं है। इस बार नवंबर 1960 में शुरू हुई परंपरा की 60वीं वर्षगांठ मनाना भी मुश्किल हो रहा है।

उन्होंने कहा, “60 साल- और दुर्भाग्य देखिये, हम इसका जश्न भी नहीं मना सकते।” आधी रात को मतदान करने वाले तीसरे समुदाय, हार्ट्स लोकेशन, ने कोरोना वायरस से जुड़े खतरों के मद्देनजर इस साल चुनावों से जुड़ी इस परंपरा को स्थगित कर दिया है। उसने मंगलवार को दिन में 11 बजे से शाम सात बजे तक मतदान का फैसला किया है।

डिक्सविले नॉच में 5 मतदाताओं ने ट्रंप की जगह जो बाइडेन के समर्थन में मतदान किया। वहीं, मिल्सफील्ड में 16 मतदाताओं में से 5 ने ट्रंप के पक्ष में मतदान किया। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए मुख्य टक्कर में हैं मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिद्वंदी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन। शुरुआती आंकड़ों में बाइडेन ट्रंप से आगे चल रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement