Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Islamic State के आतंकी Beatle को सुनाई गई उम्रकैद की सजा, Kayla Mueller की हत्या में था अहम रोल

अल शेख और अलेक्संडा कोटे और मोहम्म्द इम्वाजी की सरपरस्ती वाली इस्लामिक स्टेट की टीम लोगों को बंधक बनाने के प्लान पर काम करती थी।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: August 20, 2022 17:13 IST
El Shafee Elsheikh aka Beetle, Lori Lyon, the aunt of Kayla...- India TV Hindi
Image Source : AP El Shafee Elsheikh aka Beetle, Lori Lyon, the aunt of Kayla Mueller, and Tammy Weitzman.

Highlights

  • ‘बीटल’ की मौजूदगी ही बंधकों में खौफ भरने के लिए काफी होती थी।
  • अल शेख को 4 अमेरिकी बंधकों की मौत के मामले में सजा सुनाई गई।
  • अल शेख बहुचर्चित कायला म्यूलर हत्याकांड में भी शामिल रहा था।

ISIS Beatle News: इस्लामिक स्टेट के आतंकी अल शफी अल शेख उर्फ ‘बीटल’ को अमेरिका की एक अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। अल शेख को कई बंधकों का सिर कलम करने में अहम भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। अल शेख ने अमेरिका की सामाजिक कार्यकर्ता कायला म्यूलर की हत्या में भी अहम भूमिका निभाई थी जिसके साथ इस्लामिक स्टेट के पूर्व सरगना अबू बकर अल बगदादी ने कई बार रेप किया था। प्रॉसिक्यूटर्स ने शुक्रवार को अमेरिका की अलेक्जेंड्रिया की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान बताया कि वह अमेरिकी अदालत द्वारा दोषी करार दिया गया इस्लामिक स्टेट का अबतक का सबसे कुख्यात नेता है।

‘बीटल’ की मौजूदगी से ही खौफजदा हो जाते थे बंधक

अल शेख और अलेक्संडा कोटे और मोहम्म्द इम्वाजी की सरपरस्ती वाली इस्लामिक स्टेट की टीम लोगों को बंधक बनाने के प्लान पर काम करती थी, और इन्होंने पश्चिमी देशों के करीब 24 नागरिकों को बंधक बनाया था। बंधक उसकी बोलने की स्टाइल की वजह से ‘बीटल’ ने नाम से पुकारते थे। वह हमेशा नकाब में रहता था और उसकी मौजूदगी ही बंधकों को खौफजदा करने के लिए काफी होती थी। अमेरिका के फर्स्ट असिस्टैंट अटॉर्नी राज पारिख ने बताया कि अल शेख को इस साल के शुरू में बंधक बनाने, हत्या एवं अन्य अपराधों के लिए दोषी ठहराने के बाद उसे आजीवन कारावास की सजा मिलना लगभग तय था।

ISIS Beatle News, ISIS Beatle Kayla Mueller, Kayla Mueller News, Kayla Mueller Rape

Image Source : AP
Kayla Mueller.

4 अमेरिकी बंधकों की मौत के मामले में सुनाई गई सजा
पारिख ने बताया कि अमेरिका में इन अपराधों में दोषी ठहराए जाने पर उम्र कैद की सजा अनिवार्य रूप से मिलती है। बता दें कि अमेरिका ने मौत की सजा समझौते के तहत नहीं दी जो अल शेख और उसके दोस्त कोटे का प्रत्यर्पण सुनिश्चत करने के लिए किया गया था। कोटे को पहले ही उम्र कैद की सजा सुनाई जा चुकी है जबकि इम्वाजी ड्रोन हमले में मारा जा चुका है। बीटल को यह सजा 4 अमेरिकी बंधकों जेम्स फोले, स्टीवन सॉटलॉफ, पीटर कासिग और कायला म्युलर की मौत मामले में हुई है। कायला म्यूलर की हत्या इन चारों में सबसे ज्यादा चर्चित हुई थी।

ISIS Beatle News, ISIS Beatle Kayla Mueller, Kayla Mueller News, Kayla Mueller Rape

Image Source : AP
Alexanda Amon Kotey, left, and El Shafee Elsheikh.

कायला म्यूलर के साथ बगदादी ने की थी हैवानियत
म्यूलर सीरिया के शरणार्थियों के लिए काम करती थीं। 2013 में वह एक सीरियाई के साथ यात्रा कर रही थीं जब उनके कार पर हमला हुआ और उन्हें बंधक बना लिया गया। बाद में सीरियाई शख्स को आतंकियों ने छोड़ दिया था। अमेरिकी सेना ने कई बार म्यूलर को बचाने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रही। म्युलर की हत्या करने से पहले उसे यौन गुलाम बनने पर मजबूर किया गया और इस्लामिक स्टेट के पूर्व सरगना अबु बकर अल बगदादी ने उसके साथ कई बार रेप किया था। माना जाता है कि 2015 में बगदादी के आदेश पर ही म्यूलर की हत्या कर दी गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement