Thursday, May 16, 2024
Advertisement

'थोड़ी देर के लिए ही सही, लेकिन जंग रोक दो', जो बाइडेन ने इजरायल और हमास से की अपील

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि फिलिस्तीन और हमास के बीच जारी लड़ाई को थोड़ी देर के लिए रुक जाना चाहिए ताकि मानवीय जरूरतों की सप्लाई सुनिश्चित हो सके।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: November 02, 2023 10:45 IST
Joe Biden, Israel Hamas War, Israel, Hamas, Gaza- India TV Hindi
Image Source : AP FILE अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन।

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार शाम को कहा कि फिलिस्तीन में मानवीय जरूरतों की सप्लाई सुनिश्चित के लिए इजरायल-हमास युद्ध में ‘कुछ देर के लिए विराम’ की आवश्यकता है। बाइडेन ने अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान एक प्रदर्शनकारी द्वारा इजरायल-हमास युद्ध के बीच सीजफायल का आह्वान करने के बाद यह बात कही। बाइडेन ने कहा,‘मुझे लगता है कि थोड़ी देर के लिए ही सही, लेकिन जंग रोकने की जरूरत है।’ यह अपील बाइडेन और अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय व्हाइट हाउस के शीर्ष सहयोगियों के अब तक रहे रुख से अलग है।

बाइडेन ने नेतन्याहू पर डाला दबाव

बता दें कि अमेरिका आधिकारिक तौर पर पश्चिम एशिया संकट के दौरान यही कहता रहा है कि वह ये निर्देश नहीं देगा कि हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के जवाब में इजरायल अपना सैन्य अभियान कैसे चलाए। राष्ट्रपति को ह्यूमन राइट्स ग्रुप्स, सहयोगी विश्व नेताओं और यहां तक ​​कि उनकी अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के उदार सदस्यों के बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ा है, जिनका कहना हैं कि गाजा पर इजरायली बमबारी सामूहिक सजा है और यह सीजफायर का समय है। अपने बयानों में बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर दबाव डाला कि वह फिलिस्तीनियों को निरंतर सैन्य अभियान से कम से कम थोड़ी राहत दें।

मानवीय संकट में फंसी गाजा पट्टी
बता दें कि इजरायली कार्रवाई में अब तक हजारों लोग मारे गए हैं और 141 वर्ग मील की गाजा पट्टी भीषण मानवीय संकट में फंस गई है। व्हाइट हाउस ने सीजफायर का आह्वान करने से इनकार किया है, लेकिन संकेत दिया है कि नागरिकों को मानवीय सहायता प्राप्त होनी चाहिए और गाजा पट्टी में फंसे विदेशी नागरिकों को गाजा छोड़ने की इजाजत मिलनी चाहिए तथा इसके लिए इजरायलियों को मानवीय आधार पर ‘कुछ देर विराम’ पर विचार करना चाहिए। इजरायली सेना ने बुधवार को कहा कि हमास आतंकवादियों के साथ भीषण लड़ाई के लिए सेना गाजा सिटी के पास बढ़ रही है। इस बीच, सैकड़ों विदेशी नागरिकों और गंभीर रूप से घायल कई फिलिस्तीनियों को करीब 3 हफ्ते की घेराबंदी के बाद गाजा से जाने की अनुमति मिली।

जरूरी सामानों की सप्लाई जारी
व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा कि इजरायल के लिए नवनियुक्त राजदूत जैक ल्यू जल्द पश्चिम एशिया के लिए रवाना होंगे और उन्हें वहां मानवीय मदद पहुंचाने के लिए आवश्यक कुछ समय के विराम के अनुकूल परिस्थितियां पैदा करने के लिए अमेरिकी प्रयासों में ‘सहयोग’ का जिम्मा सौंपा जाएगा। बाइडेन ने हाल में इजरायल के लिए राजदूत के तौर पर ल्यू के नाम की पुष्टि की थी। अमेरिका में इजरायल के राजदूत माइकल हर्जोग ने बुधवार को ‘न्यूजनेशन’ पर ‘द हिल’ से कहा,‘हम गाजा के उन क्षेत्रों में मानवीय सहायता आपूर्ति बढ़ा रहे हैं जो गाजा के दक्षिणी भाग में हमास से दूर हैं। ट्रकों की संख्या दोगुनी हो गई है और यह और अधिक बढ़ने वाली है। हमने पानी उपलब्ध कराया है। हम अन्य प्रकार की सप्लाई प्रदान कर रहे हैं।’

बायडेन ने बताया ‘अल्प विराम’ का अर्थ
बाइडेन ने बुधवार शाम को मिनियापोलिस में समर्थकों की भीड़ को संबोधित किया। इस दौरान एक महिला उठी और चिल्लाई, ‘राष्ट्रपति जी, अगर आप यहूदी लोगों की परवाह करते हैं, तो मैं चाहती हूं कि आप युद्धविराम का आह्वान करें।’ बाइडेन ने कहा कि वह प्रदर्शनकारी की भावनाओं को समझते हैं। जब उनसे मानवीय ‘अल्प विराम’ के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि यहां ‘अल्प विराम’ का अर्थ है ‘बंधकों को बाहर निकालने के लिए समय देना।’ व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बाद में स्पष्ट किया कि उनका आशय बंधकों और मानवीय सहायता से था। बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर भीषण आतंकी हमला किया था जिसके जवाब में गाजा पट्टी पर लगातार बमबारी हो रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement