Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Indian Railways: बिहार में टला बड़ा रेल हादसा, बिना ईंजन पटरी पर दौड़ी 18 बोगियां

यह घटना बिहार के नरकटियागंज -मुजफ्फरपुर रेलखंड पर मझौलिया और बेतिया रेलवे स्टेशन के बीच घटी है। यहां गाड़ी संख्या 15723 सत्याग्रह एक्सप्रेस की 18 बोगियां ईंजन से अलग होकर पटरी पर चलने लगीं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: February 02, 2023 17:36 IST
Indian Railways  Accident- India TV Hindi
Image Source : ANI बिहार में टला ट्रेन हादसा, बाल बाल बचे यात्री

बिहार के रक्सौल से नई दिल्ली जाने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई है। यहां यात्रियों में तब अफरा-तफरी मच गई जब सत्याग्रह एक्सप्रेस दो भागों में बंट गई। घटना में ट्रेन के 18 डिब्बे ईंजन से अलग हो गए। हालांकि इस हादसे में किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है। वहीं तमिलनाडु के शिवलिंगपुरम भी एक बड़ा हादसा टल गया है।  यहां एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई, जिस कारण इस रूट पर रेलवे यातायात प्रभावित हुई है।  

बिना ईंजन दौड़ी बोगियां

यह घटना बिहार के नरकटियागंज -मुजफ्फरपुर रेलखंड पर मझौलिया और बेतिया रेलवे स्टेशन के बीच घटी है। यहां गाड़ी संख्या 15723 सत्याग्रह एक्सप्रेस की 18 बोगियां ईंजन से अलग होकर पटरी पर चलने लगीं। इस घटना के तुरंत बाद रेलवे चालक को इसकी जानकारी लग गई जिसके बाद लोकोपायलट ने इमरजेंसी ब्रेक के जरिए ट्रेन को रोक लिया जिस कारण बड़ा हादसा टल गया। घटना के बाद सत्याग्रह एक्सप्रेस कुछ देर तक ट्रैक पर खड़ी रही। इसके बाद रेलवे कर्मचारियों द्वारा रेल इंजन से अलग हुई बोगियों को जोड़कर परिचालन शुरू किया गया।

हादसे का कारण

जानकारी के मुताबिक बोगियों को रेल इंजन से जोड़े रखने वाला कपलिंग टूट गया जिस कारण यह घटना घटी। मामले की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे रेलवे के अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद आनन फानन में अलग हुए बोगियों को दोबारा ईंजन से जोड़कर ट्रेन को रवाना किया। ट्रेन में सवार यात्रियों का कहना है कि महोद्दीपुर गुमटी पर पहुंचते ही ट्रेन में झटका महसूस हुआ जिसके बाद चार बोगियों और ईंजन समेत गाड़ी आगे जाने लगी और बाकी अन्य 18 बोगियां रेलवे ट्रैक पर ईंजन की दिशा में पीछे पीछे रेंगने लगीं। 

तमिलनाडु में भी हादसा

तमिलनाडु में भी बड़ा रेल हादसा टल गया है। यहां बचेली से विशाखापत्तनम की ओर आ रही एक मालगाड़ी के 8 डिब्बे शिवलिंगपुरम और बोड्डावरा सेक्शन के बीच पटरी से उतर गए। रेलवे के मुताबिक जल्द ही सभी बोगियों को पटरी पर लाकर रवाना कर दिया जाएगा। मालगाड़ी के डिब्बों के पटरी से उतर जाने के कारण इस रूट पर रेलवे यातायात प्रभावित हुई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement