Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Monkeypox News: बिहार में मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जिलों को भेजी गई गाइडलाइन

Monkeypox News: स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि बिहार में अब तक मंकीपॉक्स के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं। इसके बावजूद सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसके लिए जिलों को भी दिशा निर्देश भेज दिया गया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal
Published on: July 25, 2022 23:45 IST
Monkeypox- India TV Hindi
Image Source : IANS Monkeypox

Highlights

  • देश के कई राज्यों में मंकीपॉक्स मरीज मिलने के बाद बिहार में भी सतर्कता बढ़ी
  • बिहार स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है
  • स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने को कहा है

Monkeypox News: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मंकीपॉक्स को लेकर इमरजेंसी घोषित करने और देश के कई राज्यों में इससे पीड़ित मरीजों के मिलने के बाद बिहार में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। बिहार स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है और सभी जिलों को इसके लिए गाइडलाइन भेज दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने को कहा है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि राज्य के किसी भी हिस्से में कोई मामला सामने आता है तो तुरंत ही इसकी सूचना स्वास्थ्य मुख्यालय को भेजी जाए।

विदेश से लौटने वालों पर विशेष नजर

स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि राज्य में अब तक मंकीपॉक्स के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं। इसके बावजूद सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसके लिए जिलों को भी दिशा निर्देश भेज दिया गया है। निर्देश में विदेश से लौटने वालों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा भी अगर 21 दिन के अंदर कोई लौटा हो तो उसकी जानकारी लेने का भी निर्देश दिया गया है। निर्देश में कहा गया है कि मंकी पॉक्स के लक्षण वाले किसी भी संक्रमण के मिलने पर इसकी जानकारी मुख्यालय को देने को कहा गया है।

राज्य के सभी जिलों से कहा गया है यदि मंकीपॉक्स का कोई भी संक्रमित मिलता है तो तुरंत उसकी संपर्क सूची तैयार की जाए और लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन में रखा जाए। जिलों को ऐसे रोगियों के सैंपल संग्रह करने के निर्देश भी दिया गया है।

मंकीपॉक्स पीड़ितों के लिए दिल्ली के हॉस्पिटल में बनाया गया अलग वार्ड
वहीं, आपको बता दें कि केरल के बाद मंकीपॉक्स ने अब दिल्ली में भी पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। इसी सिलसिले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (LNJP) में मंकीपॉक्स से पीड़ित मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में एक 34 वर्षीय एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के होने का मामला सामने आया है, जबकि उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं है।

केजरीवाल ने लोगों से कहा कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मरीज की हालत स्थिर है और वह ठीक हो रहा है। घबराने की जरूरत नहीं है। स्थिति नियंत्रण में है। हमने LNJP में एक आइसोलेशन वार्ड बनाया है। हमारी सबसे अच्छी टीम इस संक्रमण को फैलने से रोकने और दिल्लीवासियों की सुरक्षा में जुटी है।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement