Friday, April 26, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ में किया 'महतारी वंदन' योजना का उद्घाटन, बोले- 3 करोड़ महिलाओं को बनाना है ‘लखपति दीदी’

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में महिलाओं के लिए 'महतारी वंदन' योजना का डिजिटली उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि हमने अब संकल्प लिया है कि हम देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 10, 2024 18:26 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी ने 'महतारी वंदन' योजना का डिजिटली उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने देश में तीन करोड़ महिलाओं को “लखपति दीदी” बनाने का संकल्प लिया है और महिलाओं का कल्याण उनकी प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 'महतारी वंदन' योजना का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन करते हुए यह बात कही। मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “यह सौभाग्य है कि आज मुझे 'नारी शक्ति' को सशक्त बनाने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना का लोकार्पण करने का अवसर मिला।"

"पीएम मोदी ने महिलाओं को भेजी पहली किस्त"

पीएम मोदी ने आगे कहा, "योजना के तहत हमने 70 लाख से अधिक महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह देने का वादा किया था और आज भाजपा सरकार ने इसे पूरा किया है।” उन्होंने बताया कि रविवार को योजना के तहत लाभार्थियों (विवाहित महिलाओं) के बैंक खातों में 655 करोड़ रुपये की पहली किस्त भेजी गई। पीएम मोदी ने कहा, "मुझे इस कार्यक्रम के लिए आज आपके बीच होना चाहिए था, लेकिन कुछ अन्य व्यस्तताओं के कारण मैं उत्तर प्रदेश में हूं। मैं बाबा विश्वनाथ की भूमि काशी से बोल रहा हूं, जो आप पर भी अपना आशीर्वाद बरसा रहे हैं।" 

"माताएं-बहनें सशक्त होती हैं, पूरा परिवार सशक्त होता है"

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने शनिवार रात भगवान विश्वनाथ की पूजा-अर्चना की और देश के लोगों के कल्याण के लिए प्रार्थना की। उन्होंने कहा, "जब माताएं और बहनें सशक्त होती हैं, तो पूरा परिवार सशक्त होता है। इसलिए (केंद्र और राज्य में भाजपा की) डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता माताओं और बहनों का कल्याण है।" प्रधानमंत्री ने कहा, "आज परिवारों को पक्के घर मिल रहे हैं और वह भी महिलाओं के नाम पर।" उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना से महिलाओं को सस्ती दरों पर रसोई गैस सिलेंडर मिल रहा है, 50 फीसदी से ज्यादा जनधन खाते महिलाओं के नाम पर हैं, 65 प्रतिशत से अधिक मुद्रा ऋण महिलाओं ने लिए। 

1 करोड़ से ज्यादा महिलाएं 'लखपति दीदी' बन गईं" 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले दस सालों में हमारी सरकार ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 10 करोड़ से अधिक महिलाओं के जीवन में परिवर्तन लाया है।" उन्होंने कहा, "हमारी सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं 'लखपति दीदी' बन गई हैं। हमने अब संकल्प लिया है कि हम देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे।" 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement