Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Big Scam In Delhi AIIMS: दिल्ली एम्स के नेत्र विज्ञान केंद्र में बड़ा घोटाला, ED ने जब्त किए इतने करोड़ रुपये

Big Scam In Delhi AIIMS: पुलिस में दर्ज शिकायत में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी फैलने के दौरान, एम्स के नेत्र विज्ञान के लिए डॉ. राजेंद्र प्रसाद सेंटर (आरपीसी) को सामान की आपूर्ति किए बिना स्नेह इंटरप्राइजेज नामक कंपनी को भुगतान किया गया।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 23, 2022 14:35 IST
Representative image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representative image

Highlights

  • दिल्ली एम्स के नेत्र विज्ञान केंद्र में बड़ा घोटाला
  • ED ने जब्त किए 3.68 करोड़ रुपये

Big Scam In Delhi AIIMS: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने कोविड-19 फैलने के दौरान दिल्ली में एम्स के नेत्र विज्ञान केंद्र में कथित धोखाधड़ी से जुड़े धन शोधन के एक मामले में 3.68 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति तथा बैंक में जमा राशि जब्त की है। धन शोधन का यह मामला दिल्ली पुलिस द्वारा सितंबर 2021 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के एक कर्मचारी बिजेंद्र कुमार तथा अन्य के खिलाफ दर्ज हुई प्राथमिकी से सामने आया। 

फर्जी सामान के ऑर्डर तैयार किए

पुलिस में दर्ज शिकायत में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी फैलने के दौरान एम्स के नेत्र विज्ञान के लिए डॉ. राजेंद्र प्रसाद सेंटर (आरपीसी) को सामान की आपूर्ति किए बिना स्नेह इंटरप्राइजेज नामक कंपनी को भुगतान किया गया। ईडी ने एक बयान में आरोप लगाया कि कुमार एम्स की नेत्र विज्ञान इकाई में कनिष्ठ प्रशासनिक सहायक के तौर पर काम कर रहा था और उसने डॉ. अतुल कुमार (एम्स, आरपीसी के तत्कालीन प्रमुख) के एक कार्यक्रम सहायक (संविदात्मक) के साथ मिलकर ‘फर्जी’सामान के ऑर्डर (इंडेंट) तैयार किए तथा स्नेह इंटरप्राइजेज के पक्ष में फर्जी आपूर्ति ऑर्डर दिए।

स्नेह रानी ने एम्स से किया फर्जीवाड़ा

उसने कहा कि स्नेह इंटरप्राइजेज की मालिक स्नेह रानी ने एम्स से फर्जीवाड़ा कर हासिल की गयी धन राशि अपने अन्य बैंक खाते में भेजी और विभिन्न पक्षकारों को भुगतान किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement