1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. धर्म परिवर्तन करवाकर 15 साल की बच्ची का करवाया जा रहा था निकाह, दिल्ली महिला आयोग ने मारा छापा

धर्म परिवर्तन करवाकर 15 साल की बच्ची का करवाया जा रहा था निकाह, दिल्ली महिला आयोग ने मारा छापा

देश की राजधानी दिल्ली में एक ऐसा मामला सामने आया है जो शर्मशार करने वाला है। उत्तरी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में एक 15 वर्षीय बच्ची का धर्म परिवर्तन करवाकर निकाह करवाया जा रहा था।

Bhaskar Mishra Bhaskar Mishra @mishrabhasker
Updated on: March 18, 2021 17:39 IST
Delhi 15 years old Girl told forced to marry after getting converted from hindu to muslim- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश की राजधानी दिल्ली में एक ऐसा मामला सामने आया है जो शर्मशार करने वाला है।

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में एक ऐसा मामला सामने आया है जो शर्मशार करने वाला है। उत्तरी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में एक 15 वर्षीय बच्ची का धर्म परिवर्तन करवाकर निकाह करवाया जा रहा था। दिल्ली महिला आयोग की टीम को जैसे ही पता चला तो मौके पर पहुंचकर छापा मारा और शादी को रुकवा दिया। बच्ची को छुड़वाने और निकाह रुकवाने में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली महिला आयोग की सहायता की।

आयोग की टीम स्थानीय पुलिस के साथ लड़की के घर पहुंची और आयोग ने लड़की से बात की तो लड़की ने कबूल किया की उसकी उम्र 15 वर्ष है। टीम ने लड़की की मां से जब बात की तो उसने बताया, "लड़की का जन्म वर्ष 2005 में हुआ था।" टीम ने तुरन्त बच्ची का निकाह रुकवाते हुए उसे वहां से बाहर निकाला और उसकी काउंसलिंग कर उसे कानून के बारे में बताया।

दिल्ली पुलिस मौके पर मौजूद लोगों को पूछताछ के लिए स्थानीय पुलिस थाने लेकर गई और अब लड़की के स्टेटमेंट लिए जाएंगे एवं बच्ची को उसके बाद बाल कल्याण समिति के सामने आगे की कार्यवाही के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। बच्ची बहुत गरीब परिवार से है और दिल्ली महिला आयोग अब बच्ची के पुनर्वास पर भी काम करेगा।

15 साल की बच्ची का धर्म बदलकर करवाए जा रहे विवाह पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा "दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में एक 15 साल की बच्ची का निकाह करवाया जा रहा था, जैसे ही हमें पता चला तो टीम के साथ हम मौके पर पहुंचे और दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर हमने वह निकाह रुकवा दिया है, मुझे दुख होता है कि देश की राजधानी तक में बच्चों के बाल विवाह करवाए जा रहे हैं, बहुत ज्यादा शर्म की बात है, ऐसे लोग जो बच्चों का बचपन छीन लेते हैं उनको कड़ी से कड़ी सजा होनी चाहिए, दिल्ली पुलिस से अनुरोध है कि उनको सख्त सजा दिलाए, और साथ में जो लड़की है उसके पुनर्वास पर दिल्ली महिला आयोग काम करेगा।" 

दिल्ली पुलिस ने इस पूरे मामले पर शिकायत दर्ज कर ली है और बच्ची के परिवार को पूछताछ के लिए बुलाया है, इसके अलावा जिस लड़के के साथ बच्ची का निकाह करवाया जा रहा था उसके परिवार वालों को भी पुलिस अपने साथ लेकर गई है। दोनों परिवार जहांगीरपुरि के एच ब्लॉक के पास की झुग्गियं में रहते थे। 

आस पास रहने वालों का कहना है कि ये बात सच है कि लड़की की उम्र 16-17 साल है, और वो हिन्दू है। जबकि लड़के की उम्र 21 साल से अधिक है और वो मुस्लिम है। स्थानीय लोगों ने बताया कि लड़की पहले भी कई बार उस लड़के के साथ भाग चुकी थी जिसके साथ उसका निकाह होने जा रहा था। आखिरकार आस पड़ोस वालों ने उसकी शादी करने का फैसला किया और दोनों अपनी मर्जी से शादी कर रहे थे। 

स्थानीय लोगों ने बताया कि लड़की पहले अपने नाना-नानी के साथ इस रहती थी लेकिन 5 साल पहले नाना नानी की मौत हो गई और उसके बाद उसे पड़ोसियों ने ही पाला है। लड़की के पिता का भी देहांत हो चुका है और उसकी मां भी यहां नहीं रहती है। स्थानीय लोगों ने बताया कि लड़की की मां किसी के घर में काम करती है और वहीं रहती है तथा लड़की की शादी से उसकी मां को भी कोई आपत्ती नहीं थी। 

ये भी पढ़ें

Click Mania
Modi Us Visit 2021