Thursday, April 11, 2024
Advertisement

किसान आंदोलन: दिल्ली-NCR के लोगों को बड़ी राहत, सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर आया ये अपडेट

पंजाब से प्रदर्शनकारी किसानों ने फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी तथा कृषि ऋण माफी समेत अपनी मांगों पर दबाव डालने के लिए अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया था। हजारों किसान दिल्ली से करीब 200 किलोमीटर दूर अंबाला के समीप पंजाब-हरियाणा सीमा पर डेरा डाले हुए हैं क्योंकि सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 24, 2024 23:45 IST
singhu border- India TV Hindi
Image Source : PTI सिंघु बॉर्डर

नई दिल्ली: किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर दिल्ली-हरियाणा सीमा पर सिंघु और टीकरी सीमा मार्गों को करीब 2 सप्ताह तक बंद रखने के बाद प्रशासन ने शनिवार को उन्हें आंशिक रूप से खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सिंघु सीमा मार्ग की ‘सर्विस लेन’ और टीकरी सीमा मार्ग की एक लेन को खोला जा रहा है ताकि वाहनों की आवाजाही हो सके।

13 फरवरी को कर दिया था सील

सिंघु और टीकरी सीमा मार्गों के खुलने से दिल्ली से हरियाणा जाने वाले वालों को बहुत राहत मिलेगी। इन दोनों सीमा मार्गों को 13 फरवरी को सील कर दिया गया था क्योंकि पंजाब से प्रदर्शनकारी किसानों ने फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी तथा कृषि ऋण माफी समेत अपनी मांगों पर दबाव डालने के लिए अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया था। हजारों किसान दिल्ली से करीब 200 किलोमीटर दूर अंबाला के समीप पंजाब-हरियाणा सीमा पर डेरा डाले हुए हैं क्योंकि सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया।

'जरूरत पड़ने पर फिर से बंद की जा सकती हैं सीमाएं'

पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा इस महीने के अंत तक मार्च रोकने की घोषणा के बाद यह निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘स्थिति पर नजर रहेगी और जरूरत पड़ने पर सीमाएं फिर से बंद की जा सकती हैं।’’ पुलिस अधिकारी ने कहा कि गाजीपुर (उत्तर प्रदेश) सीमा पर स्थिति वैसी ही रहेगी क्योंकि फ्लाईओवर के नीचे का मार्ग बंद रहेगा। इस बीच, सोनीपत से प्राप्त समाचार के अनुसार कुंडली सीमा मार्ग पर सर्विस लेन को खोल दिया गया है। बॉर्डर बंद करने के 11वें दिन दोपहिया वाहनों के लिए सर्विस लेन को खोल दिया गया है। फलस्वरूप दिल्ली जाने वाले यात्रियों और औद्योगिक क्षेत्र के वाहनों को राहत मिली है।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement