दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, केजरीवाल बोले- युद्ध अभी बाकी है

देश की राजधानी नई दिल्ली में अगले एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। इसकी घोषणा खुद अरविंद केजरीवाल ने की। उन्होंने कहा कि अगर केस कम होते रहे तो 31 तारीख से धीरे-धीरे कुछ गतिविधियों के साथ दिल्ली को अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 23, 2021 12:36 IST
lockdown extended in delhi for a week announces Arvind Kejriwal दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गय- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, केजरीवाल बोले- युद्ध अभी बाकी है

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में अगले एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। इसकी घोषणा खुद अरविंद केजरीवाल ने की। उन्होंने कहा कि अगर केस कम होते रहे तो 31 तारीख से धीरे-धीरे कुछ गतिविधियों के साथ दिल्ली को अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि युद्ध अभी बाकी है और हजार से ज्यादा रोज केस आ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में मैने कई लोगों से पूछा कि क्या किया जाए। एक आम राय यह बनी है कि 1 हफ्ते के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया जाए।

इस दौरान उन्होंने कहा कि अप्रैल में जब दूसरी लहर पूरे देश में आई, उस समय दिल्ली सबसे पहला राज्य था जिसने समझा की यह लहर बहुत खतरनाक है और सबसे पहले लॉकडाउन लगाया। अब दिल्ली में लॉकडाउन एक और हफ्ते के लिए 31 मई की सुबह तक बढ़ाया गया है।

उन्होंने कहा कि अगर कोविड-19 के मामलों में कमी लगातार आती रही, तो हम 31 मई से दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलना शुरू करेंगे। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के कुल 1,600 नए मामले आए, संक्रमण दर गिरकर 2.5 प्रतिशत हुई

केजरीवाल ने कहा कि  उस समय लग रहा था कि पता नहीं कि यह वेव कितने दिन चलेगी, लेकिन  एक महीने के अंदर आप सब लोगों के अनुशासन की वजह से कोरोना की लहर कमजोर हो गई है। अब हमें ऐसा लग रहा है कि इसपर काबू पा सकते हैं। अप्रैल के दौरान एक समय संक्रमण की दर 36 प्रतिशत थी लेकिन पिछले 24 घंटे में यह दर 2.5 प्रतिशत से भी नीचे है, इसका मतलब संक्रमण काफी कम हो गया है, अप्रैल में एक दिन ऐसा था जब 24 घंटे में 28000 से ज्यादा केस ते लेकिन अब पिछले 24 घंटे में लगभग 1600 के मिले हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन