1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक बनेगा, सीएम केजरीवाल का ऐलान

दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक बनेगा, सीएम केजरीवाल का ऐलान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से संक्रमित गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की घोषणा की है।

Bhasha Bhasha
Updated on: June 29, 2020 13:44 IST
दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक बनेगा, सीएम केजरीवाल का ऐलान- India TV Hindi
Image Source : @AAMAADMIPARTY दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक बनेगा, सीएम केजरीवाल का ऐलान

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से संक्रमित गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की घोषणा की है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले दो दिन में यह बैंक काम करने लगेगा। उन्होंने बताया कि आप सरकार कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लाज्मा दान से जुड़ी जानकारियों को लेकर सरकार हेल्पलाइन भी स्थापित करेगी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने अब तक कोविड-19 के 29 मरीजों पर प्लाज्मा थैरेपी का क्लीनिकल परीक्षण किया है और इसके परिणाम 'उत्साहजनक' रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कोविड-19 से जान गंवाने वाले सरकारी अस्पताल एलएनजेपी के डॉक्टर असीम गुप्ता के परिवार को एक करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी।

सरकारी अस्पताल के 52 वर्षीय चिकित्सक कोविड-19 महामारी के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात थे और रविवार को एक निजी अस्पताल के आईसीयू में उनकी मौत हो गई थी। इस पर सीएम केजरीवाल ने एक ट्वीट कर कहा था, ‘‘एलएनजेपी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर असीम गुप्ता की कल मौत हो गई। वह किसी भी हद तक जा कर मरीजों का इलाज करने के लिए जाने जाते थे। हमने एक अमूल्य योद्धा को खो दिया। दिल्ली उनके जज्बे और कुर्बानी को सलाम करती है।’’

मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में यह भी कहा कि उन्होंने डॉक्टर गुप्ता की पत्नी से बातचीत करके संवेदना प्रकट की है और सहायता की पेशकश की है। एलएनजेपी अस्पताल दिल्ली सरकार का समर्पित कोविड-19 केंद्र है। इसने कोविड-19 केंद्र घोषित होने के 100 दिन पूरे कर लिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस चुनौती भरे समय में एलएनजेपी अस्पताल ने शानदार जज्बा दिखाया है। यहां मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़ रही है और मृत्यु दर घट रही है। आईसीयू की क्षमता तेजी से बढ़ाई गई है और अस्पताल जिंदगियां बचा रहा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक बनेगा, सीएम केजरीवाल का ऐलान News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X