Saturday, May 04, 2024
Advertisement

आज खत्म हो रही CTET जुलाई के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें क्या लगेंगे डाक्यूमेंट और फीस

CTET जुलाई के लिए रजिस्ट्रेशन आज खत्म होने जा रहे हैं, जो उम्मीदवार अभी तक किसी भी कारणवश रजिस्ट्रेशन नही कर पाएं हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 02, 2024 10:09 IST
CTET July Registration- India TV Hindi
Image Source : FILE CTET July 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज यानी 2 अप्रैल को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी 2024) जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर देगा। जो उम्मीदवार किसी भी कारणवश अभी तक इसमें रजिस्ट्रेशन नहीं कर सके हैं तो वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in के माध्यम से CTET आवेदन पत्र 2024 जमा करना होगा। बता दें कि CTET जुलाई 2024 परीक्षा 7 जुलाई को देश भर के 136 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

अलग-अलग पालियों में होगी परीक्षा

CTET परीक्षा 2024 दो पेपरों के लिए अलग-अलग पालियों में आयोजित की जाएगी- पेपर 2 सुबह की पाली में सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 1 दोपहर की पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। CTET पेपर 1 कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित किया जाता है और पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 6 से 8 के लिए टीचर बनने का इरादा रखते हैं।

आवेदन फीस

सामान्य और ओबीसी (एनसीएल) से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1,000 रुपये और दोनों पेपरों में उपस्थित होने पर 200 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। वहीं एससी, एसटी, दिव्यांग व्यक्ति को एक पेपर के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर में शामिल होने के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा।

आवेदकों को वरीयता के क्रम में और उनके निवास पते के निकट चार अलग-अलग परीक्षा केंद्रों का चयन करना भी आवश्यक है। नोटिस में कहा गया, “परीक्षा शुल्क जमा करने के बाद उम्मीदवार के विवरण को बदला/ए़डिट नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, डिटेल (परीक्षा के शहर को छोड़कर) में सुधार की सुविधा निर्दिष्ट अवधि के दौरान पोर्टल पर उपलब्ध कराई जा सकती है जिसे सीटीईटी की वेबसाइट पर नोटिफाई किया जाएगा।”

CTET 2024: डाक्यूमेंट अपलोड करने के नियम

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय जरूरी डाक्यूमेंट की स्कैन की हुई कॉपियां अपलोड करनी होगी।

  1. स्कैन की गई फोटो- 3.5 सेमी (चौड़ाई) x 4.5 सेमी (ऊंचाई), जो 10 से 100 केबी के बीच फ़ाइल आकार के साथ JPG/JPEG फॉर्मेट में हो
  2. स्कैन की गई सिग्नेचर की इमेज- 3.5 सेमी (लंबाई) x 1.5 सेमी (ऊंचाई)। जो 3 से 30 KB के बीच फ़ाइल आकार के साथ JPG/JPEG फॉर्मेट में हो।

ये भी पढ़ें:

UCEED Counselling 2024: आज खत्म हो रही UCEED रजिस्ट्रेशन की तारीख, यहां चेक करें डिटेल

UPPSC ने लिया बड़ा फैसला, पेपर लीक के बाद अब परीक्षाओं में करेगी ये बदलाव

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement