Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

10 साल के लंबे इंतजार के बाद ट्रेडमार्क एजेंटों की होगी परीक्षा, जानें एग्जाम डेट

10 साल के लंबे अंतराल के बाद, इंडियन इंटेलेक्टुअल प्रॉपर्टी ऑफिस सीजीपीडीटीएम ने अगले साल 7 मई को ट्रेडमार्क एजेंटों के चयन के लिए परीक्षा आयोजित करने की योजना बनाई है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 16, 2022 17:15 IST
ट्रेडमार्क एजेंटों की परीक्षा होने वाली है।- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) ट्रेडमार्क एजेंटों की परीक्षा होने वाली है।

आखिरकार, एक दशक के लंबे वक्त के बाद इंडियन इंटेलेक्टुअल प्रॉपर्टी ऑफिस CGPDTM ने एग्जाम के तारीखों का ऐलान कर दिया है। 10 साल के अंतराल के बाद, इंडियन इंटेलेक्टुअल प्रॉपर्टी ऑफिस CGPDTM ने अगले साल 7 मई को ट्रेडमार्क एजेंटों के चयन के लिए परीक्षा आयोजित करने की योजना की घोषणा की है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन जनवरी, 2023 में शुरू हो सकती है।

इस डेट को हो सकती है परीक्षा

कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट्स, डिजाइन एंड ट्रेड मार्क्स (CGPDTM) ने कहा कि जो उम्मीदवार ट्रेडमार्क और पेटेंट एजेंट परीक्षा 2023 में शामिल होने के इच्छुक हैं, वे नियमानुसार अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। उम्मीदवारों का ऑनलाइन पंजीकरण जनवरी, 2023 में शुरू होने की संभावना है। पेटेंट, डिजाइन और ट्रेड मार्क महानियंत्रक के कार्यालय ने घोषणा की है कि ट्रेड मार्क एजेंट परीक्षा 2023 और पेटेंट एजेंट परीक्षा 2023 7 मई, 2023 को आयोजित होने की संभावना है।

क्या है इसका काम

the Patents Act, 1970,  the Designs Act, 2000 और Trade Marks Act, 1999 के कार्यों का पर्यवेक्षण (supervises) करता है और इन विषयों से संबंधित मामलों पर सरकार को सलाह भी देता है। ट्रेडमार्क कानून का उद्देश्य देश में आवेदन किए गए ट्रेडमार्क को रजिस्टर्ड करना और गुड्स एंड सर्विसेज के लिए ट्रेडमार्क की बेहतर सुरक्षा प्रदान करना और मार्क के धोखाधड़ी वाले उपयोग को रोकना भी है। इन एजेंटों की प्राथमिक भूमिका आवेदकों को पेटेंट, ट्रेडमार्क और डिजाइन जैसी बौद्धिक संपदा के पंजीकरण के लिए आवेदन फाइल करने में मदद करना है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement