Friday, March 29, 2024
Advertisement

DMK अध्यक्ष स्टालिन ने केंद्र से JEE, NEET को टालने की मांग की

स्टालिन ने कहा कि छात्र और अभिभावक काफी मानसिक तनाव में हैं और सार्वजनिक परिवहन पर मौजूदा पाबंदियों के मद्देनजर निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना सभी परीक्षार्थियों के लिये समान रूप से सुगम नहीं होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 24, 2020 22:34 IST
JEE main neet exam DMK chief mk stalin urges to hold exam latest news । DMK अध्यक्ष स्टालिन ने केंद्- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) DMK अध्यक्ष स्टालिन ने केंद्र से JEE, NEET को टालने का अनुरोध किया

चेन्नई. पूरे देश में JEET और NEET परीक्षा को टालने को लेकर अभियान चल रहा है। इस कड़ी में अब डीएमके पार्टी के अध्यक्ष एमके स्टालिन का भी नाम जुड़ गया है। DMK अध्यक्ष MK Stalin ने सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से अनुरोध किया कि जब तक कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जाता, तबतक के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को स्थगित किया जाना चाहिए।

पढ़ें- भगवान राम को काल्पनिक बताना सपा नेता को पड़ा भारी

उन्होंने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को लिखे एक पत्र में कहा कि कोरोना महामारी के अलावा देश के कई हिस्से अब तक हाल में आई बाढ़ से भी नहीं उबर पाए हैं जिसने बहुत से लोगों की आजीविका नष्ट कर दी है। स्टालिन ने कहा कि छात्र और अभिभावक काफी मानसिक तनाव में हैं और सार्वजनिक परिवहन पर मौजूदा पाबंदियों के मद्देनजर निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना सभी परीक्षार्थियों के लिये समान रूप से सुगम नहीं होगा। स्टालिन ने कहा, “ग्रामीण इलाकों और कम साधन संपन्न लोगों के लिये परीक्षा केंद्रों तक पहुंचना संभव नहीं होगा। साधन संपन्न परीक्षार्थियों के मुकाबले वे काफी मुश्किल का सामना करेंगे।” 

ममता बनर्जी ने भी JEE, NEET परीक्षा टालने की अपील

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोविड-19 के मौजूदा हालात के मद्देनजर सोमवार को केन्द्र सरकार से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) स्थगित करने की अपील की। जेईई परीक्षा देश के प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये आयोजित की जाती है जबकि नीट का आयोजन मेडिकल में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिये किया जाता है।

पढ़ें- Coronavirus: Plasma Therapy को लेकर WHO ने कही ये बात

बनर्जी ने सोमवार को सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ हुई पिछली वीडियो कांफ्रेंस में खुलकर इस मुद्दे पर अपनी बात रखी थी। उन्होंने ट्वीट किया, ''आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के साथ हुई हमारी पिछली वीडियो कांफ्रेंस में मैंने सितंबर के अंत तक विश्वविद्यालयों/कॉलेजों में अनिवार्य रूप से परीक्षाएं आयोजित कराने संबंधी यूजीसी के दिशा-निर्देशों पर खुलकर अपनी बात रखी थी। इन परीक्षाओं के चलते छात्रों की जान खतरे में पड़ने की बहुत अधिक संभावना है।''

पढ़ें- आगामी संसद सत्र में अध्यादेशों की कोई कागजी प्रति वितरित नहीं की जाएगी

बनर्जी ने सरकार से इस खतरे का आकलन करने और हालात सुधरने तक परीक्षाएं स्थगित करने की अपील की। उन्होंने एक और ट्वीट किया, ''सितंबर में नीट और जेईई परीक्षाएं आयोजित कराने के शिक्षा मंत्रालय के निर्देश के बाद मैं केन्द्र से खतरे का आकलन करने और हालात सुधरने तक परीक्षाएं टालने की दोबारा अपील करती हूं। सभी छात्रों के लिये सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है।'' जेईई (मेन) परीक्षा 1 से 6 सितंबर जबकि जेईई (एडवांस) परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जानी है। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement