Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UP में छात्रों की होने वाली है बल्ले-बल्ले, 50 अंकों का वेटेज मिलेगा डायरेक्ट, जानें क्या है प्रॉसेस

उत्तर प्रदेश में निवेश की सुविधा के लिए उद्यमी मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने उम्मीदवारों को 50 अंकों का वेटेज देने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 24, 2023 13:15 IST
सीएम योगी आदित्यनाथ(फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI सीएम योगी आदित्यनाथ(फाइल फोटो)

UP में निवेश से रास्ते को आसान बनाने के लिए और निवेशकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। यूपी में निवेश की सुविधा के लिए उद्यमी मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार ने उम्मीदवारों को 50 अंकों का वेटेज देने का फैसला किया है। 

इन उद्यमी मित्रों की नियुक्ति उनकी शिक्षा, कार्य अनुभव और साक्षात्कार और कंप्यूटर टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी, जिसमें उन्हें उनकी श्रेणियों के आधार पर 50 अंकों का वेटेज मिलेगा। आधिकारिक स्टेटमेंट के मुताबिक इसे चार कैटेगरी ए, बी, सी और डी में बांटा गया है। ए कैटेगरी में एमबीए में 60 प्रतिशत अंक पाने वाले कैंडिडेट्स को 10, 70 प्रतिशत अंक पाने वाले अभ्यर्थी को 15, 75 प्रतिशत अंक पाने वाले को 17.50 अंकों और 80 प्रतिशत अंक पाने वाले को 20 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। 

बी श्रेणी में, 5 अंकों का वेटेज 

बयान के मुताबिक ऐसे ही बी श्रेणी में, 5 अंकों का वेटेज अन्य मानदंडों के आधार पर दिया जाएगा, जिसमें एक प्रतिष्ठित संस्थान IIT और IIM या MBA से MBA के लिए 3 अंक शामिल हैं। जबकि केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय और NIT से MBA के मामले में वेटेज नवीनतम NIRF रैंकिंग के आधार पर दिया जाएगा। इसमें 1 से 30 तक की रैंकिंग के लिए 3, 31 से 50 के बीच रैंकिंग के लिए 2 और 51 से ऊपर की रैंकिंग के लिए 1 अंक मिलेगा। इसके साथ ही नेशनल एवं इंटरनेशनल इंस्टीट्यूशंस द्वारा पुरस्कार प्राप्त करने पर 2 अंक का भारांक दिया जाएगा। 

कार्य अनुभव को कुल 20 अंक का वेटेज

इसी प्रकार सी कैटेगरी में कार्य अनुभव को कुल 20 अंक का भारांक दिया जायेगा। इसमें 1 साल से अधिक लेकिन 2 वर्ष से कम अनुभव पर 10 अंकों, 2 वर्ष या 2 वर्ष से अधिक लेकिन 3 वर्ष से कम अनुभव पर 15 अंकों और 3 वर्ष या 3 वर्ष से अधिक अनुभव पर 20 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। बताया गया है कि इंटरव्यू 25 अंकों का होगा। जबकि कंप्यूटर टेस्ट 10 अंकों का होगा।

साक्षात्कार 25 अंकों का होगा

डी कैटेगरी  में देश की शीर्ष कंपनी फॉर्च्यून ग्लोबल, इकोनॉमिक्स टाइम्स, फोर्ब्स ग्लोबल, एशिया बेस्ट या किसी सरकारी इंस्टीट्यूशंस में कार्यरत को 5 अंकों का वेटेज दिया जाएगा। जो कैंडिडेट्स इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे, उनको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके अलावा बयान में यह भी कहा गया है कि रिक्तियों की संख्या से तीन गुना उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें साक्षात्कार 25 अंकों का होगा और कंप्यूटर टेस्ट 10 अंकों का होगा।

ये भी पढ़ें- आखिर नए टायर पर क्यों बने होते हैं नुकीले दिखने वाले रबर के कांटे? कुछ होता भी है इनका काम,पढ़ें पूरी खबर

DRDO Recruitment: डीआरडीओ में निकली इतने पदों पर भर्ती, यहां पढ़ें वैकेंसी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement