Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

NEET PG 2023: सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा स्थगित करने की दलील की खारिज, पढ़ें पूरी खबर

NEET PG Exam 2023: सुप्रीम कोर्ट ने NEET PG 2023 परीक्षा स्थगित करने की दलीलें खारिज कर दी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: February 27, 2023 17:02 IST
Supreme court- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में नीट पीजी परीक्षा को लेकर अहम फैसला लिया है। सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ने नीट पीजी 2023 (NEET PG 2023) प्रवेश परीक्षा के स्थगित करने की मांग करने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया है। याचिकाकर्ताओं ने 5 मार्च के लिए निर्धारित नीट पीजी 2023 परीक्षा को स्थगित करने के लिए कहा था। उन्होंने तर्क दिया था कि परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं है। याचिकाकर्ताओं ने ये भी मांग की थी कि परीक्षा स्थगित करने के बाद इस परीक्षा को बाद में कराया जाए। हालांकि, याचिकाकर्ताओं के इसे लेकर अपना तर्क थे कि परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों के पास पर्याप्त समय नहीं है। इसी को लेकर याचिकाकर्ता सुप्रीम कोर्ट गए थे।

परीक्षा टालने की थी मांग

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि यदि नीट पीजी 5 मार्च को आयोजित किया जाता है, तो काउंसलिंग 11 अगस्त के बाद ही शुरू हो सकती है, जो कि इंटर्नशिप कट-ऑफ डेट है। सीनियर एडवोकेट गोपाल शंकरनारायणन ने कहा कि आमतौर पर, इंटर्नशिप की समय सीमा और परीक्षा के बीच की खाई कभी भी दो महीने से अधिक नहीं होती है। वहीं असग भाटी ने कहा कि दूसरी विडों के दौरान केवल 6,000 छात्रों ने आवेदन किया और बाकी 2.03 लाख आवेदकों ने पहली विंडो में फॉर्म प्रस्तुत किए। बता दें कि स्थगन की मांग अल्पसंख्यक द्वारा की जा रही थी।

बता दें कि पिछलों दिनों, सोशल मीडिया पर NEET के उम्मीदवार राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षण (NEET PG 2023) की परीक्षा की तारीख को स्थगित करने की मांग कर रहे थे। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने आज परीक्षा को स्थगित करने की दलीलों को खारिज कर दिया।

क्यों की जा रही थी मांग?

गौरतलब है कि जस्टिस एस आर भट और दीपंकर दत्त की एक बेंच को अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) ऐश्वर्या भती द्वारा बताया गया था, जो छात्र नेशनल ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) के लिए उपस्थित थे, उनकी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड सोमवार को शेड्यूल के अनुसार जारी किए गए हैं और काउंसलिंग 15 जुलाई से शुरू हो सकती है। उन्होंने बेंच को बताया, इस परीक्षा के लिए नजदीकी कोई डेट उपलब्ध नहीं जो कि हमारे टेक्नोलॉजी पार्टनर कंडक्ट करा सकें। उन्होंने आगे बेंच को बताया कि पेटीशनर ने इसलिए अनुरोध किया है एग्जाम टल जाए क्योंकि काउंसलिंग 11 अगस्त के बाद आयोजित की जानी चाहिए क्योंकि इंटर्नशिप के लिए कट-ऑफ की तारीख को उस तारीख तक बढ़ा दिया गया है।

NEET PG 2023 के लिए 2.09 लाख उम्मीदवार रजिस्टर

24 फरवरी को, NBE ने एपेक्स कोर्ट को बताया कि लगभग 2.09 लाख उम्मीदवारों ने एनईईटी-पीजी परीक्षा 2023 के लिए रजिस्टर किया है और यदि इसे स्थगित कर दिया जाता है तो परीक्षा देने के लिए कोई अन्य वैकल्पिक तारीख निकट भविष्य में उपलब्ध नहीं हो सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मंडाविया ने 10 फरवरी को लोकसभा को बताया कि NEET-PG परीक्षा 5 मार्च को 5 मार्च को अनुसूची के लिए आयोजित की जाएगी।


इसे भी पढ़ें-
CBSE बोर्ड परीक्षा के दौरान पेपर हुए लीक? यहां जानें पूरी सच्चाई
BSF Recruitment: 1284 पदों पर होगी भर्ती, ये रही पूरी वैकेंसी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement