Monday, May 13, 2024
Advertisement

इस राज्य में निकलेगी 2 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती, सीएम ने की घोषणा

मेघालय में जल्द 2 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की भर्ती होने वाली है। राज्य के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने इस बात की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 21, 2023 18:52 IST
Chief Minister Conrad K Sangma- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने शुक्रवार को घोषणा की कि उनकी सरकार राज्य में कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 2,000 पुलिस कर्मियों की भर्ती करेगी। उन्होंने आगे कहा कि पुलिस बल को विभिन्न पुलिस स्टेशनों और चौकियों के लिए नए वाहन खरीदकर उनकी जवाबदेही बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक से लैस किया जाएगा, जिसमें आपात स्थिति में तुरंत रिस्पांस के लिए मोटरसाइकिलों का अधिग्रहण भी शामिल है। मुख्यमंत्री ने 1,010 लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "हम राज्य में कानून प्रवर्तन को मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल कर रहे हैं, राज्य में नई पुलिस भर्ती के लिए एक आयुक्त की नियुक्ति और पुलिस विभाग में 2,000 अतिरिक्त पदों की भर्ती करना है।"

बनेगी इंजीनियरिंग विंग

उन्होंने आगे कहा कि सरकार पुलिस विभाग में एक इंजीनियरिंग विंग स्थापित करने की प्रक्रिया में है, जिसका नेतृत्व पुलिस अधीक्षक करेंगे। उन्होंने फिर आगे कहा, "इस कदम का उद्देश्य विभिन्न बुनियादी ढांचागत मांगों को भरना है। विभिन्न पुलिस सुविधाओं के रखरखाव और निर्माण के लिए धन भी आवंटित किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि फोरेंसिक निदेशालय की स्थापना से कानून प्रवर्तन क्षमताएं और मजबूत होंगी। उन्होंने कहा, "हमें विश्वास है कि ये पहल मेघालय में कानून प्रवर्तन कार्यों की समग्र दक्षता और प्रभावशीलता में सुधार करने में काफी योगदान देगी।" 

रिक्तियों को भरने के लिए प्रतिबद्ध

नए रंगरूटों से समर्पण और निष्ठा के साथ राज्य की सेवा करने का आग्रह करते हुए, सीएम ने कहा, “मैं इन युवा पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित करता हूं कि वे अपने कर्तव्य से कभी न चूकें और समर्पण और निष्ठा के साथ लोगों और राज्य की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हों। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 2019 से कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन "हम इन रिक्तियों को भरने के लिए प्रतिबद्ध रहे और आज यह देखकर हम बहुत खुश हैं। बता दें कि पुलिस केंद्रीय भर्ती बोर्ड को 1,010 पदों के लिए 1.5 लाख आवेदन प्राप्त हुए। डीजीपी ने कहा कि इस साल की भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने वालों में 22.7 प्रतिशत महिलाएं थीं।

(इनपुट-पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में हिंदी में MBBS की पढ़ाई के लिए बंट गईं फर्स्ट ईयर की किताबें, जानें कब आएंगे 2nd 3rd और 4th ईयर के बुक्स

पीएम मोदी कल बांटेगे अपॉइंटमेंट लेटर, 70 हजार से ज्यादा युवा को मिलेगी नियुक्ति

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement