Sunday, April 14, 2024
Advertisement

SSC ने CHSL के एप्लीकेशन मॉड्यूल में किया नया बदलाव, जानें अब कैसे करना है ओटीआर

आयोग ने SSC CHSL के एप्लीकेशन मॉड्यूल में बदलाव किया है। अब उम्मीदवारों को नया ओटीआर करना होगा। जो उम्मीदवार इस बार की परीक्षा भर्ती में शामिल होने की सोच रहे हैं वे ये नोटिस जरूर पढ़ लें।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: April 02, 2024 14:50 IST
SSC CHSL 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE SSC CHSL 2024

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने हाल ही में संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा, 2024 के ओटीआर और एप्लीकेशन मॉड्यूल को लेकर एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के अनुसार, आयोग जल्द ही अपनी वेबसाइट पर एसएससी सीएचएसएल 2024 नोटिफिकेशन अपलोड करेगा। एसएससी ने आगे नवीनतम नोटिस में कहा, एप्लीकेशन फॉर्म केवल आयोग की नई वेबसाइट पर स्वीकार किए जाएंगे। यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नई वेबसाइट पर एक बार रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) जेनरेट करना होगा, क्योंकि पुराना ओटीआर काम नहीं करेगा। आपको सलाह दी जाती हैं कि 2024 में संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तर की परीक्षा के लिए नोटिस के प्रकाशन से काफी पहले, ओटीआर को जल्द से जल्द पूरा करें।

एप्लीकेशन मॉड्यूल में न बदलाव

आयोग ने इस वर्ष के भर्ती चक्र के लिए आवेदन मॉड्यूल को अपडेट किया है। एक नई सुविधा जोड़ी गई है जो उम्मीदवारों की लाइव तस्वीरें खींचने की अनुमति देती है। पहले, उम्मीदवारों को पहले से खींची गई तस्वीर अपलोड करनी होती थी। नए एप्लिकेशन मॉड्यूल के साथ, कंप्यूटर या लैपटॉप या एंड्रॉइड डिवाइस पर एक वेबकैम का उपयोग उम्मीदवारों की लाइव तस्वीरें खींचने के लिए किया जा सकता है। उम्मीदवारों को अपनी तस्वीरें उचित सावधानी और सावधानी से लेनी होंगी।

ऐसे करना होगा ओटीआर

नोटिस में जिक्र किया गया है कि लाइव फोटो को खींचने के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे या तो कंप्यूटर/लैपटॉप पर वेबकैम का उपयोग करें या एंड्रॉइड डिवाइस का उपयोग किया जा सकता है। लाइव फोटो खींचने के लिए नीचे दिए गए तरीके अपनाएं:

  1. अच्छी रोशनी और सादी बैकग्राउंड वाली जगह ढूंढें।
  2. फोटो लेने से पहले सुनिश्चित करें कि कैमरा आंखों के लेवल पर है।
  3. अपने आप को वेबकैम के सामने सीधे रखें और सामने देखें।
  4. लाइव फोटो लेते समय उम्मीदवारों को टोपी, मास्क या चश्मा/चश्मा नहीं पहनना चाहिए।

नई वेबसाइट हुई लांच

आयोग ने मौजूदा वेबसाइट ssc.nic.in की निरंतर पहुंच के साथ 17 फरवरी को अपनी नई वेबसाइट (ssc.gov.in) लॉन्च की। कैलेंडर के अनुसार, अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी की जाएगी। एसएससी सीएचएसएल 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 2 अप्रैल को शुरू होगी और 1 मई को समाप्त होगी। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2024 टियर 1 जून-जुलाई 2024 से आयोजित होने वाली है।

ये भी पढ़ें:

केंद्रीय विद्यालय में बच्चे का कराना है एडमिशन तो जानें क्या-क्या लगेंगे डाक्यूमेंट?

एनटीए ने जारी किया JEE Main 2024 के लिए एग्जाम गाइडलाइन और ड्रेस कोड, जानें परीक्षा के दिन क्या करना है क्या नहीं

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement