Thursday, May 16, 2024
Advertisement

UPPSC Exam: UPPSC ने शुरू की नई वेबसाइट, अब बस एक क्लिक में सारी मिलेगी सूचनाएं

UPPSC Exam: UPPSC की नई वेबसाइट शुरू हो गई है। इस वेबसाइट के जरिए छात्रों को कई सारी सुविधाएं मिलेंगी। अब छात्रों को वैकेंसी से संबंधित जानकारी बस एक क्लिक में मिल जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 17, 2023 10:58 IST
UPPSC New Website- India TV Hindi
Image Source : UPPSC.UP.NIC.IN UPPSC New Website

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने अपनी नई वेबसाइट एक्टिव कर दी है। इसी के साथ आयोग ने नई वेबसाइट पर कंपटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए सूचनाओं के लिए भंडार खोल दिया है। अब छात्रों ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। बल्कि एक क्लिक पर उन्हें सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। खास बात ये है कि वेबसाइट PCS और PCS(J) के 2012 से लेकर 2021 तक के प्रश्नपत्र भी अपलोड कर दिए हैं। इतना ही नहीं, आयोग ने 1987 से लेकर 2021 तक PCS के टॉपरों के नाम भी अपलोड कर दिए है ताकि उनसे दूसरे छात्र प्रेरित हो सकें।

भर्ती की सूचना 15 दिन पहले मिलेगी

इसके अतिरिक्त कई खूबियां भी शामिल की गई हैं। नई वेबसाइट पर अभी काम चल रहा है। बता दें कि आने वाले दिनों में किसी भी भर्ती की सूचना 15 दिन पहले से इस वेबसाइट पर मौजूद रहेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने 3 जनवरी को इस वेबसाइट का शुभारंभ कर दिया था, लेकिन पुरानी वेबसाइट पर PCS(J) व अन्य भर्तियों के आवेदन शुरू रहने के कारण इसे शुरू होने में देरी हो गई।

OTR की सुविधा

नई वेबसाइट पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) की सुविधा भी शुरू है। इससे छात्रों को हर एक भर्ती के लिए बार-बार रजिस्ट्रेशन में अपना डिटेल डालने से छुटकारा मिल जाएगा। इसमें एक बार अपना डिटेल डालने के बाद आपको यूनिक OTR मिल जाएगा। जिससे एक क्लिक में आप अपना डिटेल भर्ती के लिए आवेदन करने पर इस्तेमाल कर सकेंगे। आयोग ने सभी छात्रों को 31 मार्च तक OTR भरने को कहा है। इसके बाद 1 अप्रैल से सभी आवेदनों में OTR अनिवार्य हो जाएगा।

नई वेबसाइट की खूबियां

1. इस वेबसाइट से परीक्षाओं के जानकारी पहले ही मिल जाएगी। 

2. इस वेबसाइट से एप्लीकेशन की स्थिति चेक कर सकेंगे
3. इस वेबसाइट से पिछले साल के प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकेंगे
4. इससे भर्ती का सिलेबस भी चेक करके डाउनलोड किया जा सकेगा।
5. इसे वेबसाइट में आपत्ति दर्ज करने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट मिल जाएगी। साथ ही डिबार केंद्रों व अस्वीकृत आवेदनों की लिस्ट भी उपलब्ध रहेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement