Friday, June 14, 2024
Advertisement

IAF Agniveervayu के लिए आवेदन करने की क्या है योग्यता, कैसे होगा सिलेक्शन; जानें यहां

जो कैंडिडेट्स IAF Agniveervayu म्यूजिशियन भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उन सभी के लिए यह खबर फायदेमंद साबित हो सकती है। उम्मीदवार नीचे खबर में अप्लाई करने की योग्यता समेत सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 23, 2024 14:21 IST
Agniveervayu म्यूजिशियन भर्ती के लिए आवेदन करने की क्या है योग्यता (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE Agniveervayu म्यूजिशियन भर्ती के लिए आवेदन करने की क्या है योग्यता (सांकेतिक फोटो)

IAF Agniveervayu Musician Recruitment 2024: जो कैंडिडेट्स भारतीय वायु सेना में अग्रिवीर पद पर नौकरी करने की इच्छा रखते हैं उन सभी के लिए एक खुशखबरी है। भारतीय वायु सेना (IAF) ने अग्निवीरवायु (संगीतकार) रिक्तियों के लिए अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसक लिए आवदेन प्रक्रिया बीते कल यानी 22 मई से शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपने फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जमा कर सकते हैं।

IAF Agniveervayu Recruitment 2024: आवेदन करने की आखिरी तारीख 

आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख  5 जून (रात 11 बजे तक)  है। इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक अप्लाई कर दें। 

IAF Agniveervayu Musician Recruitment 2024: आवेदन करने के लिए क्या है एलिजिबिलिटी 

  • एज एलिजिबिलिटी: इस भर्ती रैली में 2 जनवरी 2004 और 2 जुलाई 2007 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच जन्मे उम्मीदवार उपस्थित हो सकते हैं।
  • एजुकेशन एलिजिबिलिटी: उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त स्कूल से मैट्रिकुलेशन या कक्षा 10 या इसके समकक्ष कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • म्यूजिक एलिजिबिलिटी: उम्मीदवारों को टेम्पो, पिच और एक पूरा गाना गाने में सटीकता के साथ संगीत में दक्षता होनी चाहिए। उन्हें एक प्रारंभिक धुन और किसी भी नोटेशन का प्रदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए: स्टाफ नोटेशन / टैबलेचर / टॉनिक सोल्फा / हिंदुस्तानी / कर्नाटक आदि। 
  • केवल अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन करने के पात्र हैं। 
  • संबंधित विषयों में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

सिलेक्शन प्रोसेस 

इस भर्ती में सिलेक्ट होने के लिए आपको अलग-अलग चरणों से गुजरना होगा। आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा, इसके बाद आपका रिटन टेस्ट यानी लिखित परीक्षा होगी, जिसे पास करने के बाद अगले चरण के लिए एलिजिबिल होंगे। इसमें आपका मेडिकल और पूर्ण डिटल्ड डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन(लिखित परीक्षा पास करने के बाद) भी शामिल है। 

ये भी पढ़ें- क्या होता है NEET Gap Certificate? कैसे बनवाते हैं इसे; जानें यहां

10वीं के बाद इन टॉप डिप्लोमा कोर्सेज से चमाकाएं अपना करियर, हो जाएगी लाइफ सेट
किस IIT की है सबसे कम फीस

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement