Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Manipur Elections 2022: BJP ने घोषणापत्र जारी किया, छात्राओं को मुफ्त स्कूटी, स्टार्ट-अप कोष बनाने का वादा

जे पी नड्डा ने घोषणापत्र का हवाला देते हुए कहा, ‘‘राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कॉलेज जाने वाली सभी मेधावी लड़कियों को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी।’’ भाजपा ने सत्ता में वापस आने पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियों को ‘रानी गाइदिन्ल्यू नुपी महेरोई सिंगी योजना’ के तहत 25,000 रुपये देने का भी वादा किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 17, 2022 23:37 IST
BJP manifesto for Manipur elections 2022- India TV Hindi
Image Source : ANI BJP manifesto for Manipur elections 2022

Highlights

  • Manipur Elections 2022: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने घोषणापत्र जारी किया
  • सीएम बीरेन सिंह के नेतृत्व में राज्य पिछले 5 वर्षों में विकास के पथ पर बढ़ा है- नड्डा
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए मासिक पेंशन 200 से बढ़ाकर 1,000 रुपए करने का वादा किया

BJP Manifesto for Manipur Elections 2022: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मणिपुर में विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें मेधावी छात्राओं को दोपहिया वाहन देने, वरिष्ठ नागरिकों के लिए मासिक पेंशन को 1,000 रुपये तक बढ़ाने तथा 100 करोड़ रुपये का स्टार्ट-अप कोष स्थापित करने का वादा किया गया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के नेतृत्व में राज्य पिछले पांच वर्षों में विकास के पथ पर बढ़ा है। राज्य में नशीले पदार्थों की समस्या पर काबू पाया गया और कानून के शासन की स्थापना के साथ स्थिरता आई है।

प्रति वर्ष दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर की घोषणा की

जे पी नड्डा ने घोषणापत्र का हवाला देते हुए कहा, ‘‘राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कॉलेज जाने वाली सभी मेधावी लड़कियों को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी।’’ भाजपा ने सत्ता में वापस आने पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियों को ‘रानी गाइदिन्ल्यू नुपी महेरोई सिंगी योजना’ के तहत 25,000 रुपये देने का भी वादा किया। पार्टी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर की घोषणा की और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मासिक पेंशन 200 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये करने का वादा किया। नड्डा ने कहा, ‘‘12 वीं कक्षा पास करने वाले सभी मेधावियों को लैपटॉप भी उपलब्ध कराए जाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सीमांत, छोटे और भूमिहीन किसानों के बच्चों को स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी।’’

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि बढ़ाने का वादा

पार्टी ने वादा किया कि मणिपुर के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की वित्तीय सहायता 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये प्रति वर्ष की जाएगी। भाजपा ने युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने की दिशा में मणिपुर कौशल विकास विश्वविद्यालय और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना की भी घोषणा की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोगों को चिकित्सा उपचार के लिए राज्य से बाहर यात्रा न करनी पड़े।

भाजपा ने वादा किया है कि उद्यमियों को 25 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त कर्ज देने के लिए 100 करोड़ रुपये का ‘स्टार्ट-अप मणिपुर फंड’ स्थापित किया जाएगा। भाजपा ने कहा कि लोकतक मेगा इको-पर्यटन परियोजना एक वास्तविकता बन जाएगी और राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होमस्टे सुविधाओं की शुरुआत के संबंध में नकद प्रोत्साहन और सब्सिडी दी जाएगी।

भाजपा ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने और संबद्ध व्यावसायिक अवसरों को बढ़ाने के लिए फो-फो ट्रेन (फॉलो फुटहिल ट्रेन) नेटवर्क को विकसित किया जाएगा। नड्डा ने कहा कि भाजपा सुशासन में विश्वास करती है और सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए ‘गांव चलें’ और ‘पहाड़ियों पर जाएं' कार्यक्रमों का विस्तार किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा भाजपा नेता संबित पात्रा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ए शारदा देवी और केंद्रीय मंत्री राजकुमार रंजन सिंह मौजूद थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement