Saturday, May 18, 2024
Advertisement

यूपी चुनाव 2022: सपा और RLD उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, देखिए किसे कहां से मिला टिकट

यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आ गयी है। सपा ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 13, 2022 21:43 IST
यूपी चुनाव 2022: सपा और RLD की पहली लिस्ट आयी, देखिए किसे कहां से मिला टिकट- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ @SAMAJWADIPARTY यूपी चुनाव 2022: सपा और RLD की पहली लिस्ट आयी, देखिए किसे कहां से मिला टिकट

Highlights

  • 29 उम्मीदवारों में से 10 प्रत्याशी सपा के जबकि 19 उम्मीदवार राष्ट्रीय लोकदल के हैं
  • कैराना से समजावादी पार्टी के नाहिद हसन को टिकट मिला
  • शामली से RLD के प्रसन्न चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav 2022: यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आ गयी है। सपा ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है। सपा ने उम्मीदवारों की लिस्ट ट्वीट करते हुए कहा कि, 'समाजवादी पार्टी - राष्ट्रीय लोकदल का गठबंधन, उत्तर प्रदेश में लाएगा परिवर्तन" उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 हेतु प्रत्याशियों की प्रथम सूची।' कुल 29 प्रत्याशियों की इस सूची में सपा के 10 और रालोद के 19 उम्मीदवार हैं। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए सपा ने रालोद, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, महान दल तथा प्रगतिशील समाजवादी पार्टी समेत कई दलों के साथ गठबंधन किया है।

कैराना से समजावादी पार्टी के नाहिद हसन को टिकट मिला है जबकि शामली से राष्ट्रीय लोकदल के प्रसन्न चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा मेरठ से सपा के रफीक अंसारी, बागपत से राष्ट्रीय लोकदल के अहमद हमीद और किठौर से सपा के शाहिद मंजूर को टिकट मिला है। साहिबाबाद सीट से सपा ने अमरपाल शर्मा को कैंडिडेट बनाया है जबकि जेवर से राष्ट्रीय लोकदल ने अवतार सिंह भड़ाना पर अपना भरोसा जताया है। गठबंधन की तरफ से घोषित 29 उम्मीदवारों में से 10 उम्मीदवार समाजवादी पार्टी के जबकि 19 उम्मीदवार राष्ट्रीय लोकदल के हैं।

खास बात यह है कि गठबंधन ने अब तक घोषित 29 में से 9, यानी कि लगभग 30 प्रतिशत सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशियों को उम्मीदवार बनाया है। इनमें से समाजवादी पार्टी ने 6 मुस्लिम उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है तो राष्ट्रीय लोकदल ने 3 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यदि जाट और मुसलमान साथ आ जाते हैं तो निश्चित तौर पर समाजवादी पार्टी के गठबंधन के लिए बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि सपा गठबंधन की यह सूची इसी समीकरण को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

जानिए किसे कहां से मिला टिकट

कैराना सीट से नाहिद हसन (सपा), शामली से प्रसन्न चौधरी (रालोद), चरथावल से पंकज मलिक (सपा), पुरकाजी से अनिल कुमार (रालोद), खतौली से राजपाल सिंह सैनी (रालोद), नहटौर से मुंशीराम (रालोद), किठौर से शाहिद मंजूर (सपा), मेरठ से रफीक अंसारी (सपा) बागपत से अहमद हमीद (रालोद), लोनी से मदन भैया (रालोद) को टिकट दिया गया है। जेवर सीट से अवतार सिंह भड़ाना को उम्मीदवार बनाया गया है जो बुधवार को भाजपा छोड़कर रालोद में शामिल हुए थे। इसके अलावा साहिबाबाद से अमरपाल शर्मा (सपा), मोदीनगर से सुदेश शर्मा (रालोद), धौलाना से असलम चौधरी (सपा), हापुड़ से गजराज सिंह (रालोद), बुलंदशहर से हाजी यूनुस (रालोद), स्याना से दिलनवाज खान (रालोद), खैर से भगवती प्रसाद सूर्यवंशी (रालोद), कोल से सलमान सईद (सपा), अलीगढ़ से जफर आलम (सपा), सादाबाद से प्रदीप चौधरी गुड्डू (रालोद), छाता से तेजपाल सिंह (रालोद), गोवर्धन से प्रीतम सिंह (रालोद), बलदेव से बबीता देवी (रालोद), आगरा कैंट से कुंवर सिंह वकील (सपा), आगरा देहात से महेश कुमार जाटव (रालोद), फतेहपुर सीकरी से बृजेश चाहर (रालोद), खैरागढ़ से रतन सिंह (रालोद) और बाह सीट से मधुसूदन शर्मा (सपा) को टिकट दिया गया है। प्रदेश के विधानसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement