Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

केके की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, बच सकती थी सिंगर की जान, अगर सही समय पर मिलता CPR

केके ने अपने करियर में कई हिट गीत दिए। ‘यारों’, ‘तड़प तड़प के’, ‘बस एक पल’, ‘आंखों में तेरी’, ‘कोई कहे’, ‘इट्स द टाइम टू डिस्को’ आदि केके के मशहूर गीतों में शुमार हैं।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: June 02, 2022 16:05 IST
कोलकाता में सिंगर केके का निधन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM कोलकाता में सिंगर केके का निधन

Highlights

  • सिंगर केके का 53 साल की उम्र में कोलकाता में निधन हो गया।
  • केके की धमनियों में ब्लॉकेज था।
  • सिंगर केके का मुंबई में अंतिम संस्कार किया गया।

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ उर्फ केके की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ चुकी है और पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी हृदय धमनियों में कई अवरोध (आर्टरीज ब्लॉकेज) थे और समय पर सीपीआर दिया जाता, तो उनकी जान बच सकती थी। सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन) में बेहोश व्यक्ति की छाती पर दबाव दिया जाता है और कृत्रिम सांसें दी जाती हैं, जिससे फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती रहे। इससे दिल का दौरा पड़ने और सांस न ले पाने जैसी स्थिति में व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। 

केके का मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया था। इससे कुछ घंटे पहले ही उन्होंने कोलकाता के ‘नजरूल स्टेज’ पर एक प्रोग्राम में लाइव परफॉर्मेंस दिया था। डॉक्टर ने नाम उजागर न करने की शर्त पर ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘उनकी (केके की) लेफ्ट मुख्य कोरोनरी धमनी में एक बड़ा अवरोध और विभिन्न अन्य धमनियों तथा उप-धमनियों में छोटे अवरोध थे। जनता के सामने प्रस्तुति के दौरान अत्यधिक उत्तेजना के कारण रक्त प्रवाह रुक गया, जिससे उनकी हृदय गति रुक गई और उनका निधन हो गया।’’ चिकित्सक ने कहा कि गायक के बेहोश होते ही उन्हें सीपीआर दिया जाता, तो उनकी जान बच सकती थी। उन्होंने कहा कि गायक को लंबे समय से हृदय संबंधी समस्याएं थीं, जिनका कोई इलाज नहीं हुआ था। चिकित्सक ने कहा, ‘‘गायक की बाईं मुख्य कोरोनरी धमनी में 80 प्रतिशत अवरोध और विभिन्न अन्य धमनियों तथा उप-धमनियों में छोटे अवरोध थे। कोई भी धमनी पूरी तरह बंद नहीं थी।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मंगलवार को प्रस्तुति के दौरान, गायक मंच पर घूम रहे थे और कई बार भीड़ के साथ नाच भी रहे थे, जिससे अत्यधिक उत्तेजना पैदा हुई और रक्त प्रवाह रुक गया। इससे उनकी हृदय गति रुक गई।’’ चिकित्सक ने कहा कि अत्यधिक उत्तेजना से कुछ क्षणों के लिए रक्त प्रवाह रुक गया, जिससे कुछ समय के लिए दिल की धड़कन अनियमित हो गई। उन्होंने कहा, ‘‘इस वजह से केके बेहोश हो गए और उनकी दिल की गति रुक गई। अगर उन्हें तुरंत सीपीआर दिया गया होता, तो उनकी जान बच सकती थी।’’

 चिकित्सक ने कहा कि पोस्टमार्टम में सामने आया है कि गायक ‘एंटासिड’ ले रहे थे, ‘‘शायद उन्हें दर्द होता होगा और उन्होंने उसे पाचन संबंधी समस्या समझ लिया।’’ ‘एंटासिड’ ऐसी दवाएं होती हैं, जो अपच और सीने की जलन को दूर करने के लिए ली जाती हैं। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केके की पत्नी ने गायक के ‘एंटासिड’ लेने की पुष्टि की है। 

आईपीएस अधिकारी ने कहा, ‘‘गायक ने अपनी पत्नी से फोन पर हुई बातचीत के दौरान बताया था कि उनके हाथ और कंधे में दर्द है।’’ पुलिस को केके के होटल के कमरे से भी कई ‘एंटासिड’ गोलियां मिली हैं। गायक के शव का पोस्टमार्टम करने में करीब डेढ़ घंटे का समय लगा और उसका वीडियो भी बनाया गया है। इसमें सामने आया है कि तीन घंटे तक प्रस्तुति देने के बाद दिल का दौरा पड़ने से गायक की मौत हुई। उनकी मौत के पीछे कोई साजिश नहीं थी। पुलिस ने अस्वाभाविक मौत का मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। 

केके ने अपने करियर में कई हिट गीत दिए। ‘यारों’, ‘तड़प तड़प के’, ‘बस एक पल’, ‘आंखों में तेरी’, ‘कोई कहे’, ‘इट्स द टाइम टू डिस्को’ आदि केके के मशहूर गीतों में शुमार हैं। उन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, मराठी और बांग्ला समेत कई भाषाओं के गीत भी गाए।

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें - 

जॉनी डेप ने जीता मानहानि का मुकदमा, एक्स वाइफ एम्बर हर्ड को देना होगा 116 करोड़ रुपये का मुआवजा

TV TRP List: अनुपमा टीआरपी की नंबर पोजिशन से हुआ धड़ाम, जानिए किस शो ने मारी बाजी?

मशहूर टीवी एक्टर करण वी ग्रोवर ने गर्लफ्रेंड संग रचाई गुपचुप शादी

Imlie Twist: वट सावित्री पूजा के दौरान बेहोश हो जाएगी इमली, सामने आएगा ये बड़ा राज़

Anupamaa Spoiler Alert: मुस्लिम लड़का बनेगा अनुपमा का दामाद! पाखी के बॉयफ्रेंड के साथ होगा नया ड्रामा

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement