Saturday, June 15, 2024
Advertisement

कपिल देव की जिंदगी का हीरो था ये 'विलेन', क्रिकेटर ने कहा था- बेटा हुआ तो इन्हीं के नाम पर रखूंगा नाम

कपिल देव और मनोज कुमार के साथ इस थ्रोबैक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो में हिंदी सिनेमा का एक खतरनाक विलेन भी दिखाई दे रहा है, क्या आप इन्हें पहचान पाए। अगर नहीं, तो चलिए हम आपको बता देते हैं, इस फोटो में कपिल देव और मनोज कुमार के साथ हिंदी सिनेमा के सबसे खतरनाक विलेन प्राण दिखाई दे रहे हैं।

Written By: Priya Shukla
Updated on: May 27, 2024 14:30 IST
Pran, kapil dev- India TV Hindi
Image Source : X BOLLYWOODIRECT बॉलीवुड विले ने की थी कपिल देव की मदद।

इस फोटो में क्रिकेट की दुनिया के लेजेंड कपिल देव के साथ हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज नजर आ रहे हैं। पहले तो मनोज कुमार हैं, जिन्होंने ज्यादातर देशप्रेम से लबालब फिल्मों में काम किया और धीरे-धीरे कर उन्हें मनोज कुमार की जगह भारत कुमार के नाम से जाना जाने लगा। मनोज कुमार को पूरब और पश्चिम, क्रांति, उपकार और रोटी कपड़ा और मकान जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। कपिल देव और मनोज कुमार के साथ इस थ्रोबैक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो में हिंदी सिनेमा का एक खतरनाक विलेन भी दिखाई दे रहा है, क्या आप इन्हें पहचान पाए। अगर नहीं, तो चलिए हम आपको बता देते हैं, इस फोटो में कपिल देव और मनोज कुमार के साथ हिंदी सिनेमा के सबसे खतरनाक विलेन प्राण दिखाई दे रहे हैं।

कपिल देव के लिए वह किसी हीरो से कम नहीं थे प्राण

प्राण ने ब्लॉकबस्टर जंजीर में शेर खान, विश्वनाथ में गोलू गवाह, और जिस देश में गंगा बहती है में राका जैसे जबरदस्त किरदार निभाए. एक दौर में प्राण बॉलीवुड के वो अभिनेता थे, जिन्हें हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा फीस मिलती थी। एक तरफ जहां फिल्मों में अपने खलनायकों वाले किरदारों के चलते प्राण को उस दौर में हिंदी सिनेमा का सबसे खतरनाक खलनायक माना जाता था, वहीं कपिल देव के लिए वह किसी हीरो से कम नहीं थे। अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, तो चलिए इसके पीछे की वजह भी बता देते हैं।

प्राण ने की थी कपिल देव की मदद

दरअसल, एक बार प्राण ने कपिल देव की बहुत बड़ी मदद की थी, जिसके चलते बॉलीवुड के सबसे खतरनाक विलेन क्रिकेटर के लिए उनकी जिंदगी के सबसे बड़े हीरो बन गए। बात उन दिनों की है, जब कपिल देव भारतीय क्रिकेट की दुनिया में एक तेज गेंदबाज के रूप में पहचान बना चुके थे। इसी दौरान कपिल देव को एक नी इंजरी हो गई। तब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पास इतने पैसे नहीं होते थे, ऐसे में कपिल की सर्जरी के लिए पैसे जुटाने की समस्या आ खड़ी हुई। ऐसे समय में प्राण हीरो बनकर सामने आए और कपिल देव की सर्जरी का खर्च उठाने का फैसला किया।

प्राण ने उठाया था कपिल देव के इलाज का खर्च

कपिल देव ने प्राण की इसस मदद के बाद उन्हें पिता तुल्य बताया था। प्राण ने कपिल देव से कहा था कि अगर उन्हें कोई भी समस्या होती है तो क्रिकेटर उन्हें अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं। उन्होंने दिग्गज क्रिकेटर से कहा था कि वह उनके इलाज का पूरा खर्च उठाएंगे। प्राण की इस मदद और दरियादिली के कपिल देव कायल हो गए और इससे खुश होकर उन्होंने कहा था कि अगर कभी उनका बेटा हुआ तो वह उसका नाम प्राण ही रखेंगे। बता दें, कपिल देव की एक बेटी हैं, जिनका नाम अमीय देव है। दूसरे सेलिब्रिटी किड्स की तुलना में अमीय लाइमलाइट से दूर रहती हैं।

Rephrase with Ginger (Ctrl+Alt+E)

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement