Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Fact Check: सीमा हैदर की याचिका वाले मामले में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नहीं दिया है कोई जवाब, यहां जानें वायरल वीडियो का सच

एक दावा सीमा हैदर की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को दी गई याचिका को लेकर हो रहा है। सीमा हैदर ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास दया याचिका दायर कर अनुरोध किया है कि उसे अपने चार बच्चों के साथ अपने भारतीय साथी सचिन मीणा के साथ रहने की इजाजत दी जाए।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: July 29, 2023 15:44 IST
India TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : FILE India TV Fact Check

India TV Fact Check: सीमा हैदर सोशल मीडिया पर इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला नाम है। चूंकि मामला सोशल मीडिया पर है तो जाहिर है कि यहां सच और फैक्ट भी काफी हद तक इधर-उधर होंगे ही। ऐसा ही एक दावा सीमा हैदर की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को दी गई याचिका को लेकर हो रहा है। सीमा हैदर ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास दया याचिका दायर कर अनुरोध किया है कि उसे अपने चार बच्चों के साथ अपने भारतीय साथी सचिन मीणा के साथ रहने की इजाजत दी जाए। एक सोशल मीडिया पोस्ट के साथ ये दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महज 48 घंटे के भीतर सामी की याचिका पर जवाब भी दे दिया है।

वायरल पोस्ट में क्या है दावा

सीमा हैदर ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को दया याचिका भेजी है ये बात तो सच है। लेकिन इस फसबुक पर वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति मुर्मू ने सीमा हैदर की दया याचिका पर 48 घंटों के भीतर ही तगड़ा जवाब दे दिया है। इस वीडियो में एक तरफ संबोधित करते हुए राष्ट्रपति की तस्वीर लगी है और दूसरी तरफ सीमा हैदर की फोटो है। इसमें राष्ट्रपति की फोटो के साथ लिखा दिख रहा है, "मैं ये देखकर बहुत खुश हूं..." पोस्ट में ये भी लिखा है, "पाकिस्तानी सीमा ने लगाई गुहार तो 48 घंटे बाद राष्ट्रपति ने दिया तगड़ा बयान"। इस वीडियो में राष्ट्रपति को भाषण देते हुए भी दिखाया गया है।

seema haider

Image Source : VIDEO GRAB
सीमा हैदर की याचिका पर राष्ट्रपति के बयान वाली वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट

ये वीडियो एक 10tak news नाम फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया है। जिसके कैप्शन लिखा है, "उधर सीमा हैदर ने लगाई गुहार तो अचानक 2 दिन बाद राष्ट्रपति मुर्मू ने कही बड़ी बात, सब हैरान।" 

इंडिया टीवी फैक्ट चेक में क्या पता लगा?
इंडिया टीवी फैक्ट चेक टीम ने जब इस वायरल वीडियो की पड़ताल शुरू की तो सबसे पहले राष्ट्रपति भवन के ऑफिशियल वेवसाइट पर हाल ही में जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति की जांच की, लेकिन राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से सीमा हैदर या इससे संबंधित किसी भी मामले की कोई सूचना जारी नहीं की गई थी। इसके बाद हमने देश के लगभग सभी प्रमुख मीडिया संस्थानों की वेवसाइट पर जाकर और गूगल सर्च में सीमा हैदर के मामले पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा दिए गए बयान के बारे में खोजा, लेकिन हमें कुछ नहीं मिला। इससे बात भी जाहिर हो गई कि राष्ट्रपति ने सीमा हैदर को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

president of india

Image Source : SCREEN GRAB
प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेवसाइट का स्क्रीनशॉट

राष्ट्रपति का दूसरा वीडियो किया उपयोग 
तो फिर वायरल वीडियो में उपयोग की गई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का वीडियो कौनसा है। जब हमने उसी वीडियो के एक कीफ्रेम में को रिवर्स सर्च किया तो हमें राष्ट्रपति के उसी वीडियो के हिस्से का पूरा वर्जन मिल गया। ये वीडियो भारतीय राष्ट्रपति के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड था। वीडियो 24 जुलाई, 2023 को पोस्ट किया गया था। इस असली वीडियो के टाइटल पर लिखा था, "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार 2022 प्रदान किए।" राष्ट्रपति मुर्मू का असली वीडियो नीचे दिया गया है-

 

लिहाजा इंडिया टीवी फैक्ट चेक में इस सोशल मीडिया के साथ किया जाने वाला दावा पूरी तरह भ्रामक निकला। सीमा हैदर ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास दया याचिका तो भेजी है लेकिन अभी तक राष्ट्रपति की ओर से इसपर कोई जवाब नहीं आया है।

mint

Image Source : SCREEN GRAB
अंग्रेजी न्यूज वेवसाइट पर सीमा हैदर की राष्ट्रपति को दया याचिका वाली खबर

क्या सच में सीमा हैदर ने राष्ट्रपति को भेजी याचिका
सबसे पहले तो हमें ये समझने की जरूरत है कि सीमा हैदर की जिस दया याचिका को लेकर ये दावा हो रहा है, क्या सच में वो याचिका राष्ट्रपति के पास भेजी भी गई है या नहीं? जब हमने पिछले कुछ दिनों की खबरें खंगाली तो ये बात तो सच निकली कि सीमा हैदर ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एक दया याचिका भेजी है। गूगल सर्च के सहारे हम एक अंग्रेजी न्यूज वेवसाइट mint पर पहुंचे जिसपर यह खबर पब्लिश थी। बिना वीजा के मई में पाकिस्तान से भारत आई पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास दया याचिका दायर कर अनुरोध किया है कि उसे अपने चार बच्चों के साथ ग्रेटर नोएडा में अपने साथी सचिन मीणा के साथ रहने की अनुमति दी जाए। सुप्रीम कोर्ट के वकील ए पी सिंह द्वारा सीमा की ओर से दायर याचिका पिछले शुक्रवार को राष्ट्रपति सचिवालय को प्राप्त हुई। 

ये भी पढ़ें-

Fact Check: पेट्रोल पंप डीलरशिप देने के लिए फर्जी वेबसाइट कर रहे दावा, पड़ताल में सामने आया सच

Fact Check: स्टार चिह्न वाले 500 के नोट नहीं है फर्जी, यहां जानिए इस वायरल मैसेज का सच
 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement