Monday, April 29, 2024
Advertisement

लॉरेंस बिश्नोई का पैसा मैनेज करता था गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू, ED ने 17.82 करोड़ की संपत्ति की कुर्क

ईडी ने आज हरियाणा के गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू और उसके परिवार की करीब 17 करोड़ की संपत्ति कुर्क कर ली है। ईडी की जांच में पता चला कि गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के पैसे मैनेज करता था।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Swayam Prakash Published on: March 31, 2024 18:10 IST
Gangster Surendra alias Chiku- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़ा था सुरेंद्र उर्फ चीकू

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज बड़ी कार्रवाई करते हुए हरियाणा के गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू और उसके परिवार की 17.82 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति कुर्क कर ली है। यह जमीन हरियाणा के नारनौल और राजस्थान के जयपुर में है। ED ने ये कार्रवाई हरियाणा में दर्ज कई एफआईआर को आधार बनाते हुए की है। हरियाणा पुलिस ने सुरेंद्र और उसके साले विकास पर हत्या और अपहरण जैसे कई मुकदमे दर्ज किए थे। ED की जांच में पता चला है कि सुरेंद्र का कनेक्शन लॉरेंस बिश्नोई और दूसरे गैंग्स के साथ है। 

लॉरेंस बिश्नोई के पैसों से खरीदता था जमीनें

प्रवर्तन निदेशालय की जांच में ये भी खुलासा हुआ है कि सुरेंद्र उर्फ चीकू, गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के पैसों का हिसाब रखता है और इन पैसों से अपने परिवार के नाम जमीन खरीदता था। सुरेंद्र नारनौल में एक कंपनी निमावत ग्रेनाइट के जरिए अवैध माइनिंग के धंधे से भी जुड़ा हुआ था। इतना ही नहीं उसके साले विकास ने बिना कारोबार किए 2.84 करोड़ रुपए की जबरन वसूली की है। जांच में यह बात भी सामने आई कि विकास कई माइनिंग कारोबारियों से जबरन वसूली करता था और यह पैसे लीगल चैनल के जरिए बैंक खातों में जमा किए जा रहे थे। इसके बाद इन पैसों से जमीन और दूसरी संपत्तियां खरीदी जा रही थीं। 

अवैध माइनिंग से खोदा 1 लाख मीट्रिक टन पत्थर

इतना ही नहीं ये भी पता लगा कि इन लोगों ने अवैध माइनिंग के जरिए 1 लाख मीट्रिक टन पत्थर तक खोद डाला। बताया जा रहा है कि ईडी ने 5 दिसंबर 2023 को हरियाणा और राजस्थान में इन गैंगस्टरों के ठिकानों पर रेड की थी। इस दौरान पता चला था कि आरोपियों ने बड़े पैमाने पर संपत्तियों में निवेश कर रखा है और इस तरह से अपराध की आय से 20 करोड़ से ज्यादा की कमाई का पता चला। इसके बाद 21 फरवरी 2024 को ईडी ने सुरेंद्र उर्फ चीकू को गिरफ्तार कर लिया। अभी मनी लॉड्रिंग के इस मामले की जांच आगे जारी है। ED ने का केस दर्ज किया था।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement