Saturday, April 27, 2024
Advertisement

70 साल के इस एथलीट के आगे युवा खिलाड़ी भर रहे पानी! फिर जीत लाया मलेशिया से 2 और मेडल

करनाल के महावीर सिंह ने फिर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना लोहा मनवाया है। 70 साल का ये एथलीट 2 मेडल जीतकर लाया है। महावीर पहले भी जीत सैंकड़ों मेडल चुके हैं और अब मलेशिया में आयोजित हुई अंतरराष्ट्रीय मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो मेडल जीते हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 21, 2023 18:01 IST
mahavir singh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV करनाल के महावीर सिंह ने जीते मेडल

करनाल: हरियाणा के करनाल के रहने वाले महावीर सिंह अपनी बढ़ती उम्र के कुछ ऐसे कारनामे कर रहे हैं कि जिनके आगे युवा भी पानी मांग जाएं। महावीर सिंह ने खेलों में अपना ऐसा लोहा मनवाया है कि वो अब एक मिसाल बन चुके हैं। ये 70 साल के ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके जज्बे और जोश से हर खिलाड़ी को सीखने की जरूरत है। दरअसल, महावीर सिंह ने हाल ही में आयोजित हुई अंतरराष्ट्रीय मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप मलेशिया में हिस्सा लिया और वहां 2 मेडल अपने नाम कर लिए। 

मलेशिया में जीते 2 ब्रॉन्ज मेडल

इस चैंपियनशिप में महावीर एकमात्र खिलाड़ी थे जिनका करनाल से चयन हुआ था। महावीर सिंह ने एक मेडल वॉक रेस में हासिल किया है। इसमें उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया। वहीं दूसरा मेडल उन्होंने ट्रिपल जंप में हासिल किया। ये मेडल भी ब्रॉन्ज है। बता दें कि पूरे भारत के करीब 35 खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप मलेशिया में हिस्सा लिया था। मेडल जीतने के बाद जब महावीर सिंह अपनी धरती करनाल पहुंचे तो उनका शानदार स्वागत किया गया। 

हरियाणा पुलिस में रहे सब इंस्पेक्टर और फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट
आपको बता दें कि महावीर सिंह हरियाणा मास्टर एथेलेटिक्स एसोशिएशन के जनरल सेक्रेटरी हैं। वे 1974 में बतौर कांस्टेबल हरियाणा पुलिस में भर्ती हुए थे और सब इंस्पेक्टर के पद से रिटायर हुए। इतना ही नहीं उन्होंने फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट का डिप्लोमा भी किया था। इसी के चलते उन्होंने फिंगरप्रिंट ब्यूरो में भी 20 साल तक काम किया है और 20 साल से ही वे मास्टर एथलेटिक्स में खेलते आ रहे हैं। 

अब तक 200 मेडल जीत चुके हैं महावीर
बताया जाता है कि महावीर सिंह की खेलों में बचपन से ही दिलचस्पी थी। स्कूल के दिनों में भी उन्होंने खेल प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लिया। इससे पहले भी अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्टेट लेवल पर वो कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर मेडल जीत चुके हैं। महावीर करीब 20 साल से स्टेट और नेशनल चेम्पियनशिप में हिस्सा लेते आ रहे हैं। उन्होंने अब तक 200 से ज्यादा मेडल जीते हैं, जिसमें गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मैडल शामिल हैं। 

(रिपोर्ट- अमित भटनागर)

ये भी पढ़ें-

"जान मारे लहंगा ई लखनऊवा..." गणपति उत्सव में अक्षरा सिंह के गाते ही जौनपुर में चलीं कुर्सियां; VIDEO

फतेहपुर में बोले कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा- निर्दलीयों का कोई धर्म नहीं होता, हाकम अली को बनाएंगे मंत्री
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement