Friday, March 29, 2024
Advertisement

माइग्रेन के दर्द में राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा आराम

माइग्रेन का दर्द असहनीय होता है। जब भी ये दर्द उठता है तो किसी भी काम को करना मुश्किल हो जाता है। जानें वो कौन सी 5 चीजें हैं जिन्हें माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द में जल्दी राहत मिलेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 07, 2020 22:58 IST
Headache- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NEW_LEAF_WELNEES_CENTER Headache

माइग्रेन का दर्द असहनीय होता है। जब भी ये दर्द उठता है तो किसी भी काम को करना मुश्किल हो जाता है। आजकल हर दूसरा शख्स माइग्रेन के दर्द की गिरफ्त में है। इस समस्या की गिरफ्त में आने की अहम वजह खराब लाइफस्टाइल है। माइग्रेन के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को कुछ चीजों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये वो चीजें है जो प्रोटीन, विटामिन और पोषण से भरपूर हैं। जानें वो कौन सी 5 चीजें हैं जिन्हें माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द में जल्दी राहत मिलेगी।

साइनस और माइग्रेन के परमानेंट इलाज के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के बताए ये योगासन, इंस्टेंट मिलेगा आराम

Shakarkand

Image Source : INSTAGRAM/AKSHAYVENKY
Shakarkand 

शकरकंद 

माइग्रेन के दर्द में शकरकंद भी लाभदायक है। शकरकंद में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। शकरकंद में ऐसे तत्व पाए जाते हैं कि सिरदर्द को कम करने में कारगर होते हैं। 

अदरक 
माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को अपने रुटीन में अदरक को जरूर शामिल करना चाहिए। अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो माइग्रेन के दर्द को कंट्रोल करने का काम करते हैं। जब भी आपको सिर में दर्द हो तो अदरक की चाय बनाकर तुरंत पी लें। ऐसा करने से आपको जल्दी आराम मिलेगा।

इस मिठाई के सेवन से तुरंत गायब हो जाएगा माइग्रेन और बड़े से बड़ा सिरदर्द, ट्राई करके देखिए

कॉफी भी असरदार
माइग्रेन के सिरदर्द को भगाने का कॉफी भी कारगर उपाय है। दरअसल, कॉफी सही समय और सही मात्रा में पीया जाए तो सेहत के लिए लाभकारी होती है। माइग्रेन का दर्द उठने पर तुरंत कॉफी बनाकर पीएं इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी।

Milk

Image Source : PINTEREST
Milk

दूध 
माइग्रेन का दर्द होने पर दूध भी फायदेमंद होगा। दूध में प्रोटीन और कैल्शिय भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में व्यक्ति सिर में दर्द होने पर दूध का सेवन करें। ऐसा करने से दर्द में राहत मिलेगी। 

मछली
मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते  होंगे इन दोनों चीजों की वजह से माइग्रेन के दर्द में राहत होगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement