Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

बरसात में दाद (Ringworm) हो तो तुरंत अपनाएं ये 4 उपाय, नहीं तो बार-बार लौट आएगी ये समस्या

दाद का घरेलू इलाज: दाद (Ringworm), बारिश के मौसम में रह-रह कर आपको परेशान कर सकती है। ऐसे में आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 18, 2023 6:17 IST
ringworm_remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ringworm_remedy

दाद का घरेलू इलाज: बारिश में दाद की समस्या (Ringworm) लंबे समय तक के लिए आपको परेशान कर सकती है। दरअसल, गीले कपड़े, बारिश का पानी और लंबे समय तक नमी का रहना दाद का कारण बन सकता है। ये फंगल इंफेक्शन न सिर्फ खुजली पैदा करता है बल्कि, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से पार पा सकते हैं। गजब की बात ये है कि ये हमारी रसोई में भी मिल जाएंगी। क्यों और कैसे, जानते हैं।

बरसात में दाद हो तो तुरंत अपनाएं ये 4 उपाय-Ringworm fungus remedy in hindi

1. सेब का सिरका

बरसात में सेब का सिरका दाद की समस्या का हल बन सकता है। असल में, सेब का सिरका एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। ये आपकी स्किन में फंगल इंफेक्शन को कम करता है और खुजली व जलन को शांत करता है। तो, आपको करना ये है कि 1 चम्मच पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और इसे कॉटन की मदद से लगाएं।   

acv_for_ringworm

Image Source : FREEPIK
acv_for_ringworm

सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है प्याज-लहसुन छोड़ना, जानें 1 महीने नहीं खाने से क्या होगा असर?

2. लौंग का तेल

लौंग का तेल बरसात में दाद की समस्या को आसानी से कम करने में मदद कर सकता है। ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है जो कि दाद को फैलने से रोकता है और खुजली व जलन में कमी लाता है। इससे स्किन की ये समस्या तेजी से कम होती है और सूजन व खुजली से आराम मिलता है। 

3. कपूर और नारियल तेल

कपूर और नारियल का तेल इस समस्या में कारगर हो सकता है। दरअसल, नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से ये खुजली और जलन को कम करता है। ये दोनों असल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है जो कि स्किन की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

इन सब्जियों में होता है सबसे ज्यादा फाइबर, पेट और आंतों से जुड़ी समस्याओं वाले जरूर खाएं

4. हल्दी और नारियल तेल

हल्दी और नारियल तेल, दोनों ही स्किन की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। आपको करना ये है कि नारियल तेल में हल्दी मिलाएं और इसका गाढ़ा सा लेप बनाकर अपनी दाद वाली जगह पर लगाएं। इसका एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण दाद को कम करता है। रेगुलर इसका इस्तेमाल इस समस्या को कम करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement