Sunday, April 28, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज खाएं अजवाइन की पत्तियां, हाई बीपी समेत इन 4 समस्याओं में है कारगर

अजवाइन के पत्ते के फायदे: गैस की समस्या में अजवाइन के पत्तों का सेवन कारगर माना जाता है। आइए, जानते हैं डायबिटीज में इसके फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 10, 2022 23:44 IST
ajwain_leaf_in_diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ajwain_leaf_in_diabetes

अजवाइन के पत्ते के फायदे:  अजवाइन के पत्तों को दादी-नानी पेट से जुड़ी कई बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया करती थीं। आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ये पत्ते सच में सेहत के लिए काफी कारगर हैं। दरअसल, ये एंटा एसिडिक की तरह काम करते हैं। यानी कि पेट में एसिड के प्रोडक्शन को संतुलित रखने में मदद करते है। साथ ही इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है जो कि डायबिटीज के रोगियों (ajwain ke patte ke fayde in diabetes) को काफी समस्याओं से बचाव में मदद कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

डायबिटीज में अजवाइन के पत्ते के फायदे -Ajwain ke patte ke fayde for diabetes in hindi

1. बीपी कंट्रोल करने में मददगार

डायबिटीज के मरीजों में शुगर हाई रहने के कारण ब्लड वेसेल्स खराब होने लगते हैं। इसके अलावा ब्लड प्रेशर भी प्रभावित रहता है। ऐसी स्थिति में अजवाइन के पत्तों को खाना शुगर के साथ बीपी कंट्रोल करने में भी मददगार है। इसका कूलिंग गुण ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने के साथ ब्लड प्रेशर को सही रखता है। 

गुलाब की पंखुड़ी खाने के फायदे हैं अनेक, एंग्जायटी और यूटीआई जैसी समस्याओं में है कारगर

2. फास्टिंग शुगर को कम करता है

डायबिटीज के मरीजों का जब मेटाबोलिज्म खराब होता है तो फास्टिंग ब्लड शुगर बढ़ जाता है। ऐसे में अजवाइन के पत्तों का सेवन (Carom seed leaves benefits in hindi) मेटाबोलिज्म को तेज करने और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने में मदद करता है। इससे शुगर मेटाबोलिज्म सही रहता है और फास्टिंग शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। 

3. डायबिटीज में कब्ज से बचाव

डायबिटीज में कब्ज की समस्या अक्सर लोगों को परेशान करती है। ऐसे में अजवाइन के पत्तों को चबाना पेट में रफेज जोड़ने के साथ डाइजेशन को बढ़ावा देने में मददगार है। ये बॉवेल मूवमेंट को सही करता है और एक लैक्सटेसिव की तरह भी काम करता है जो कि पेट साफ करता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। 

4. न्यूरोपैथी की समस्या में असरदार

डायबिटीज न्यूरोपैथी की समस्या, एक उम्र के बाद सभी डायबिटीज के मरीजों को परेशान करने लगती है। ऐसे में अजवाइन के पत्तों का एंटीइंफ्लेमेटरी गुण इस समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण, डायबिटीज के मरीजों को इंफेक्शन से बचाते हैं।

फिटकरी और नारियल तेल से सफेद बालों को करें काला, जानें इस्तेमाल का तरीका और खास फायदे

तो, अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो अपने घर में अजवाइन का एक पौधा लगाएं। फिर रोजाना सुबह खाली पेट इन पत्तों को चबा-चबा कर खाएं। आप इससे चाय या काढ़ा बना कर भी पी सकते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement