Saturday, April 27, 2024
Advertisement

झुर्रियां हटाकर चेहरे को चमकदार बनाएगा बादाम और सेंधा नमक का नुस्खा

बढ़ता प्रदूषण, घटता पोषण और चिंता के चलते समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां पड़ रही हैं। ऐसे में बादाम के नुस्खे से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 22, 2020 9:59 IST
Almonds- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@NOOOR_HERE बादाम

नए जमाने की लाइफस्टाइल, बढ़ता प्रदूषण और हार्मफुल मेकअप के चलते आजकल चेहरों की चमक घट गई है। ऐसे में उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां आ रही हैं। इसके लिए आप कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वो बहुत देर तक असर नहीं करती। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो चेहरे की झुर्रियों को परमानेंट तरीके से हटाने के लिए कारगर साबित होते हैं। 

सर्दियों में बालों में डेंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा ये स्पेशल हेयर मास्क, जानिए कारगर घरेलू उपाय

ऐसा ही एक जबरदस्त नुस्खा बादाम का नुस्खा। इसके नियमित प्रयोग से चेहरे पर चमक आती है, त्वचा को पोषण मिलता है और साथ ही झुर्रियां गायब हो जाती है। 

बादाम है झुर्रियों में कारगर

1. बादाम, सरसों और सेंधा नमक को एक साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं। इसे आंखों की तरफ से खींच कर गालों की तरफ मसाज करें जैसे फेशियल करते समय की जाती है। इसे रोज मसाज करें और एक हफ्ते में आपको अपने चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा। 

2. रोज बादाम और सौंफ का मिश्रण बनाकर खाने से भी चेहरे को पर्याप्त पोषण मिलता है और कुछ ही दिनों में झुर्रियां कम होने लगती है। 

3. भीगे हुए बादाम का छिलका हटाकर उसे चंदन के साथ घिस लें। इस मिश्रण को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर आई झुर्रियां धीरे धीरे खत्म हो जाएंगी। 

70% से ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, ज्यादा तेजी से फैलाता है संक्रमण

फिटकरी है फायदेमंद
चेहरे की झुरियां को दूर करने के लिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबो कर चेहरे पर मलें और थोड़ी देर बाद उसे साफ पानी से धो लें। ध्यान रहे फिटकरी को ज्यादा तेजी से नहीं रगड़ना वरना स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

सिगरेट कैसे छोड़ें? लंग्स को कैसे बनाएं स्ट्रॉन्ग? स्वामी रामदेव से जानिए योगासन, आयुर्वेदिक औषधि और अन्य उपाय

अंडे का मास्क
इस मास्क को तैयार करने के लिए अंडे का सफेद भाग ही काम में लाएं। इस चेहरे तथा गरदन पर 20 मिनट के लिये लगाना होता है। जब यह सूख जाए तब चेहरे को धो लें। यह त्वचा के अंदर कोलाजन का निर्माण करता है। एलोवेरा की पत्तियों को निकाल कर उसमें से जैल निकालें और फिर उसे चेहरे तथा गरदन पर लगा कर 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे हल्के गरम पानी से धो कर चेहरे पर पोछ लें। इस विधि को कई हफ्तों तक आजमाएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement