Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

World Alzheimer Day 2021: अल्जाइमर के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, दिमाग होगा तेज

अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है, जिसकी वजह से दिमाग की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं। याददाश्त और सोचने की शक्ति कम हो जाती है। जानिए किन चीजों का सेवन करने से ब्रेन को हेल्दी रख सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 21, 2021 6:28 IST
अल्जाइमर में खाएं ये चीजें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM अल्जाइमर में खाएं ये चीजें

उम्र बढ़ने पर तो याददाश्‍त कमजोर होती ही है लेकिन कुछ बच्‍चों और युवाओं को भी बातें और चीजें याद रखने में दिक्‍कत हो रही हैं। अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से दिमाग की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, याददाश्त, सोचने की शक्ति और अन्य व्यवहार बदलने लगते हैं। अल्जाइमर कई कारणों से होता है जैसे पहले की सिर में चोट होने के कारण, अनिंद्रा, डिप्रेशन, खराब लाइफस्टाइल जैसी बीमारी होने के कारण अल्जाइमर हो सकता है। इसके अलावा अनुवांशिक कारणों से भी इस बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

दिमाग एक ऐसा अंग है जो पूरे शरीर को चलाता है। दिमाग जैसा चाहता है वैसे ही हमारा शरीर काम करता है। ये न्यूरोलॉजिकल विकार है लेकिन अगर सही पोषण का ध्यान रखा जाए तो इस बीमारी की शुरूआत को टाला जा सकता है। जानिए ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करके आप काफी हद तक इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं।  

चीजें रखकर भूल जाना है अल्जाइमर का संकेत, स्वामी रामदेव से जानें कैसे पाएं इस रोग से निजात

हरी सब्जियां

Image Source : FREEPIK.COM
हरी सब्जियां

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसलिए दिमाग को तेज करने के लिए  अपनी डाइट में पालक, ब्रोकली, बथुआ, मेथी, टमाटर जैसी सब्जियां शामिल करें। 

कॉफी
कॉफी भी दिमाग तेज करने के लिए फायदेमंद है। कॉफी में कैफीन और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।   

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ कभी न लें ये चीजें, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

हल्दी

Image Source : FREEPIK.COM
हल्दी

हल्दी
हल्दी भी दिमाग तेज करने के लिए काफी फायदेमंद है। हल्दी में ऑक्सीडेंट गुणों के अलावा करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है। जो दिमाग की कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर और मस्तिष्क को फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, जिंक और कॉपर पाया जाता है। 

संतरा

Image Source : FREEPIK.COM
संतरा

संतरा
विटामिन सी से भरपूर संतरा भी अल्जाइमर के मरीजों के लिए फायदेमंद हुए। विटामिन सी के अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो एंजाइटी, अल्जाइमर, डिप्रेशन आदि से बचाते हैं।  

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement