Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोजाना एक कटोरी खाएं अंकुरित मूंगदाल, कई बीमारियों से करेगी बचाव

कुछ लोग अंकुरित काले चने में मिलाकर तो कुछ लोग सिर्फ ऐसे ही अंकुरित मूंगदाल का सेवन करते हैं। जानिए अंकुरित मूंगदाल का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 30, 2021 23:55 IST
Sprouts Moong Dal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ ANUP6448 Sprouts Moong Dal

कुछ लोग अंकुरित काले चने में मिलाकर तो कुछ लोग सिर्फ ऐसे ही अंकुरित मूंगदाल का सेवन करते हैं। मूंगदाल ना केवल स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि इसका रोजाना एक कटोरी सेवन करने से आपको कई फायदे होंगे। कई लोग अंकुरित मूंगदाल का सेवन खाली पेट करते हैं तो कुछ लोग इसका सेवन जिम या फिर एक्सरसाइज के बाद करते हैं। मूंगदाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी 6 होता है। ये सभी आपकी हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि आपको कई बीमारियों से भी निजात दिलाने में कारगर हैं। जानिए अंकुरित मूंगदाल का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

दिन में एक बार जरूर खाएं भुना चना, एक साथ कई बीमारियों में करता है फायदा

वजन घटाने में करती है मदद

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं और सारे नुस्खे ट्राई कर चुके हैं तो एक बार अंकुरित मूंगदाल को भी डाइट में शामिल करें। इसमें प्रोटीन के अलावा अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन रोजाना करेंगे तो ये आपका वजन घटाने में मदद करेगी।

पाचन के लिए बेहतरीन
अंकुरित मूंगदाल में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो कि आपके पाचन के लिए बेहतरीन होता है। अंकुरित मूंगदाल में मौजूद मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग इंजाइम खाने के ब्रेक डाउन में मदद करता है। जिससे पाचन तंत्र द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण में फायदा होता है।

क्या आप भी नहाते हैं घंटों तक, जानिए कितनी देर तक नहाना सेहत के लिए है अच्छा

Sprouts Moong Dal

Image Source : INDIA TV
Sprouts Moong Dal

आंखों के लिए लाभकारी
अंकुरित मूंगदाल में विटामिए ए होता है। विटामिन ए आंखों के लिए जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप अंकुरित दाल का सेवन करेंगे तो यो आपकी आंखों को हेल्दी रखेगा। अंकुरित मूंगदाल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट एजेंट आंखों की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाने में असरदार हैं।

एसिडिटी की समस्या को करता है कम
कई लोगों को बहुत ज्यादा गैस की समस्या होती है। ऐसे में अंकुरित मूंगदाल यानी कि स्प्राउट्स में एल्कालाइन होता है। ये एसिड के स्तर को कम करके शरीर के पीएच स्तर को रेगुलर करने में मदद करता है। 

बूस्ट करता है इम्यूनिटी
शरीर को किसी भी वायरस से बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना जरूरी है। अंकुरित मूंगदाल में विटामिन सी भी होता है। ये शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। 

शरीर की सुस्ती करती है दूर
अंकुरित मूंगदाल का सेवन अगर आप रोजाना सुबह करेंगे तो आपकी सुस्ती दूर हो जाएगी। इसके साथ ही आप शरीर में ज्यादा एनर्जी महसूस करेंगे।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   
 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement