Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

एंटीबायोटिक दवाएं लिवर को कर सकती हैं डैमेज, स्वामी रामदेव से जानिए जिगर को स्वस्थ रखने का तरीका

Antibiotic Medicine Side Effects: जरूरत से ज्यादा एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करना आपके लिवर को खराब कर सकता है। WHO की ताजा रिसर्च में सामने आए आंकड़े हैरान करने वाले हैं। स्वामी रामदेव से जानिए जिगर (Liver) को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें?

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Bharti Singh Published on: November 28, 2023 9:48 IST
Liver - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लिवर का इलाज

अक्सर आपने देखो होगा लोग जरा-जरा सी बीमारी पर दवाएं खा लेते हैं। खासतौर से भारत में हर घर में आपको ऐसे लोग मिल जाएंगे जो हल्की-फुल्की बीमारी होने पर खुद से ही एंटीबायोटिक दवाएं भी खा लेते हैं। कफ-कोल्ड, बॉडीपेन, बुखार या एलर्जी जैसी परेशानियों को मामूली समझकर खुद ही एंटीबायोटिक ले लेते हैं। अगर आपको भी ऐसी आदत है तो संभल जाइए। क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि  WHO की एक बेहद डराने वाली रिसर्च सामने आई है। जिसके मुताबिक एंटी बायोटिक दवाओं के गलत इस्तेमाल से इंसानियत के सामने 'एंटी माइक्रो-बियल रेजिस्टेंस' का खतरा पैदा हो रहा है जो किसी भी महामारी से बड़ा खतरा बनकर उभरा है। 

'एंटी माइक्रो-बियल रेजिस्टेंस' यानि AMR की वजह से दुनिया में हर साल 50 लाख से ज़्यादा मौत होती हैं और अगर यही हाल रहा तो 2050 तक मौतों का ये आंकड़ा 1 करोड़ से ज़्यादा होगा। ज़रा अंदाज़ लगाइए सदी की सबसे बड़ी महामारी कोविड ने 3 साल में 70 लाख लोगों की जान ली और ये AMR सिर्फ 1 साल में 1 करोड़ से ज्यादा मौत की वजह बनेगा। 

क्या है AMR? 

दरअसल जब एंटीबायोटिक से लगातार किसी बैक्टीरिया का इलाज किया जाता है तो वो बैक्टीरिया इस मेडिसिन के खिलाफ इम्यूनिटी डेवलप कर लेता है और वायरस का इलाज मुश्किल या नामुमकिन हो जाता है। इसी को एंटी माइक्रोबियल रेजिस्टेंस कहते हैं। ऐसे में ट्रीटमेंट तो होता नहीं उल्टे एंटीबायोटिक ज़्यादा लेने से लिवर पर टॉक्सिन जमा होने लगते है। इससे लिवर के डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। शुरुआत फैटी लिवर से होती है और फिर धीरे धीरे सिरोसिस- फाइब्रोसिस की नौबत आ जाती है। इसके लिए जरूरी है कि दवाओं का कम से कम सेवन करें। खुद को योग-आयुर्वेद अपनाकर हेल्दी रखें। स्वामी रामदेव से जानिए लिवर को हेल्दी कैसे रखें।

लिवर हेल्दी परफेक्ट सेहत

शरीर का सबसे बड़ा ग्लैंड होता है लिवर

इसका वजन लगभग 1.5 Kg हो ता है
 लिवर सबसे ज़्यादा न्यूट्रिशंस स्टोर करता है
लिवर बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है

लिवर प्रॉब्लम्स की क्या है वजह

तला-भुना खाना
मसालेदार खाना
फैटी फूड्स 
जंक फूड 
रिफाइंड शुगर 
अल्कोहल

फैटी लिवर की बीमारी 

हाई कोलेस्ट्रॉल
मोटापा
डायबिटीज़
थायराइड
स्लीप एप्निया
इनडायजेशन

लिवर क्या काम करता है 

एंजाइम्स बनाना
ब्लड फिल्टर करना
टॉक्सिंस निकालना
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
डाइजेशन
प्रोटीन बनाना
इम्यूनिटी बढ़ाना

लिवर को हेल्दी बनाने के लिए इन चीजों से बचें

सेचुरेटेड फैट
ज्यादा नमक
ज्यादा मीठा
प्रोसेस्ड फूड
कार्बोनेटेड ड्रिंक
अल्कोहल

लिवर को हेल्दी बनाने के लिए क्या खाएं

मौसमी फल
साबुत अनाज
लो फैट डेयरी प्रोडक्ट

ठंड में डायबिटीज के मरीज क्या सावधानी बरतें, क्यों सर्दी में बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement