Monday, February 26, 2024
Advertisement

ठंड में डायबिटीज के मरीज क्या सावधानी बरतें, जानिए सर्दी में क्यों बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल

Control Diabetes In Winter: सर्दी का मौसम आते ही कई बीमारियां परेशान करने लगती हैं। ठंड में शरीर पर दबाव बढ़ता है जिससे शरीर ऊर्जा को बढ़ाने के लिए कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज करता है। ये तनाव हार्मोन इंसुलिन को कम करता है और ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है। जानिए डायबिटीज के मरीज ठंड में क्या सावधानी बरतें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 28, 2023 9:13 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज के मरीज

डायबिटीज में खराब डाइट और लाइफस्टाइल सेहत पर बुरा असर डालती है। इसके अलावा मौसम में आए बदलाव के चलते भी ब्लड शुगर लेवल कम या ज्यादा होने का खतरा रहता है। सर्दियों में खासतौर से डायबिटीज के मरीज बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को लेकर परेशान रहते हैं। शुगर की बीमारी में पैंक्रियास इंसुलिन पैदा करना कम करता है। टाइप-2 डायबिटीज होने पर शरीर में इंसुलिन कम बनने लगता है वहीं टाइप-1 डायबिटीज होने पर इंसुलिन नहीं बनाता। वहीं डायबिटीज जैसे क्रॉनिक बीमारी में ठंडा मौसम परेशानी को और भी बढ़ा देता है। जानिए सर्दी में ब्लड शुगर क्यों बढ़ता है और इसे कैसे कंट्रोल करें?

सर्दियों में अगर डायबिटीज के मरीज ने लापरवाही बरती तो फॉस्टिंग से लेकर पोस्ट मील तक ब्लड शुगर हाई होने का खतरा रहता है। ठंड में ब्लड शुगर बढ़ने पर हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। ब्लड शुगर बढ़ने पर किडनी, नर्व और आंखों को नुकसान होने के खतरा बढ़ जाता है। 

ठंड में क्यों बढ़ जाता है ब्लड शुगर?

दरअसल ठंडा मौसम आपके शरीर पर दबाव डालता है, जिसकी वजह आपकी बॉडी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए कोर्टिसोल हार्मोन्स को बढ़ाने लगती है। ये हार्मोन शरीर में तनाव पैदा करता है। जिससे इंसुलिन उत्पादन कम होने लगता है। शरीर में इंसुलिन कोशिकाओं को खून से ग्लूकोज को अवशोषित करने में मदद करता है। जब इंसुलिन कम होने लगता है तो खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है। इसी तनाव हार्मोन की वजह से लीवर ज्यादा ग्लूकोज प्रोड्यूस करने लगता है। जिसकी वजह से शुगर लेवल हाई हो जाता है। वहीं सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटीज कम होने पर ब्लड शुगर हाई होने का खतरा रहता है।

सर्दी में डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर कैसे करें कंट्रोल

  1. सर्दी में नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर चेक करते रहें। हाथों को हल्का गर्म कर लें उसके बाद ही शुगर की जांच करें।
  2. ठंड से बचने के लिए बॉडी को गर्म रखें। इसके लिए लेयर में कपड़ें पहनें और कुछ न कुछ एक्टिविटी करते रहें।
  3. शरीर को गर्म बनाने के लिए गर्म पानी, एक कप चाय या गर्म कॉफी पी सकते हैं।
  4. हाथ पैरों को ज्यादा ड्राई होने से बचाएं। खासतौर से पैरों को फटने से बचाने की कोशिश करें।
  5. रोजाना थोड़ी देर फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। इसके लिए योगा, ज़ुम्बा या वॉक कर सकते हैं।
  6. खाने में ज्यादा ऑयली और मीठा खाने से परहेज रखें। हरी सब्जियां खाएं और गर्म पानी पिएं।

हार्ट अटैक से बचना है तो सुबह न करें ये 3 काम, दिल के लिए हो सकता है खतरा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement