Friday, April 19, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए असरदार है अशोक के पेड़ की छाल, जानिए किस तरह सेवन करने से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

Ashoka Tree for Diabetes: आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज कैसे करें अशोक की छाल का सेवन।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 12, 2022 16:51 IST
Ashoka Tree for Diabetes - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ashoka Tree for Diabetes 

Highlights

  • पिछले कुछ सालों में शुगर मरीजों की संख्या में काफी तेजी आई है।
  • समय रहते ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी है।

Ashoka Tree for Diabetes:  डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है लेकिन इसे कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। पिछले कुछ सालों में शुगर मरीजों की संख्या में काफी तेजी आई है। जिसकी मुख्य वजह एक्सरसाइज न करना, जंक फूड का अधिक सेवन करना आदि शामिल हैं। पहले जहां बुजुर्ग ही इसकी चपेट में आते थे वहीं अब युवा भी तेजी से इसकी गिरफ्त में आते जा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि समय रहते ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो इससे आपके शरीर के विभिन्न अंगों पर बुरा असर पड़ सकता है। 

Ashoka Tree for Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/ URMILAPASARI_HOMEGARDENS
Ashoka Tree for Diabetes

Uric Acid: गर्मियों में यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल करने में मिलती है मदद

वैसे तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आपके लिए अशोक के पेड़ की छाल भी एक बेहतर विकल्प हो सकती है। औषधीय गुणों से भरपूर अशोक ब्लड शुगर कंट्रोल करने से साथ-साथ कई बीमारियों से बचाव करता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज कैसे करें अशोक की छाल का सेवन। 

जानिए अशोक की छाल कैसे कम करेगा ब्लड शुगर?

एक रिसर्च के मुताबिक अशोक की छाल में एंटी -डायबिटिक का गुण पाया जाता है जोकि शर्करा की मात्रा को रक्त में बढ़ने से रोकने का काम करता है। साथ ही इसके फूलों में हाइपोग्लाइसेमिक पाया जाता है, जो इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाकर खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार डाइबिटीज विशेषज्ञ राय लें और फिर इसका इस्तेमाल करें।

Tips to Control Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा अश्वगंधा, यूं करें सेवन

पहला तरीका

डायबिटीज के मरीज सबसे पहले अशोक की छाल को जामुन के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को रोजाना रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथसेवन करें।  ये डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

Ashoka Tree for Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/ INFO_TREE_OFFICIAL
Ashoka Tree for Diabetes

दूसरा तरीका
इसके अलावा आप अशोक के फूलों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब इसे रोजाना करीब 1-3 ग्राम इस पाउडर को खाएं। ऐसा करने से भी ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है।

तीसरा तरीका
अशोक की छाल, नीम की छाल और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाकर पाउडर बना लें। अब 100 ग्राम पानी में इस पाउडर को मिलाकर काढ़ा बना लें। जब काढ़ा  10-20 मिली. बच जाए तो गैस बंद कर दें। अब इसे रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement