Friday, April 26, 2024
Advertisement

ये 5 आदतें आपकी स्किन को धीरे-धीरे कर रहीं खराब, जानें क्या हैं वो

स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए लोग कई चीजें ट्राई करते हैं। फिर भी उन्हें वो नतीजा नहीं मिलता जो वो चाहते हैं। जानिए कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 10, 2021 19:54 IST
avoid these habits its bad for your skin- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV avoid these habits its bad for your skin

जब भी आपकी किसी से पहली मुलाकात होती है तो सबसे पहले सामने वाला आपके चेहरे को नोटिस करता है। चेहरे की खूबसूरती आपकी स्किन से होती है। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ग्लोइंग होगी तो जाहिर सी बात है कि वो आपकी पर्सनॉलिटी को और भी खूबसूरत बना देगी। लेकिन अगर आपके चेहरे की स्किन खुरदरी और दाग धब्बों से भरी होगी तो वो आपकी पर्सनॉलिटी पर खराब असर डालेगी। स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए लोग महंगे प्रोडक्ट्स के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों को भी ट्राई करते हैं लेकिन कई बार इससे भी आपको वो नतीजा नहीं मिलता जो आप चाहते हैं। इसकी वजह आपकी रोजाना की कुछ आदतें हो सकती हैं। आज हम आपको आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं।

चाय के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, हो सकते हैं बीमार

swimming

Image Source : INSTAGRAM/UNGVAROSE.COOPER
swimming 

ज्यादा स्विमिंग करना

वैसे तो आप ये जानते हैं कि स्विमिंग करना सेहत के लिए अच्छा होता है। ये ना केवल आपको अंदर से फिट रखता है बल्कि स्विमिंग करने से बच्चों की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं घंटों स्विमिंग करने से आपकी स्किन पर खराब असर पड़ता है। इसकी वजह स्विमिंग पूल के पानी में मिला क्लोरीन है। क्लोरीन स्किन के लिए ठीक नहीं होता। अगर आप स्विमिंग करने के बाद घर जाकर नहा भी लें तब भी स्किन पर से क्लोरीन पूरी तरह से हटता नहीं है। यहां तक कि त्वचा के रोमछिद्रों तक पहुंचकर उन्हें बंद कर देता है। जिससे की आपकी त्वचा पर खराब असर पड़ता है। यहां तक कि ये आपकी त्वचा को डैमेज भी कर सकता है।

तेज गर्म पानी से नहाना
कई लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। अगर आप भी नहाने के लिए तेज गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें कि ये आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्म पानी त्वचा को बहुत ज्यादा ड्राई कर देता है। यहां तक कि स्किन में मौजूद नैचुरल नमी को भी खत्म कर देता है। इसलिए हो सके तो नहाने के लिए तेज गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। 

भीगे हुए काले चने रोजाना सुबह खाएं खाली पेट, कई बीमारियों से करेगा बचाव

salt

Image Source : INSTAGRAM/SVADFOODS
salt

नमक और चीना का ज्यादा इस्तेमाल
वैसे तो शरीर में इन दोनों चीजों की मात्रा होना जरूरी है। लेकिन नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने से ये  त्वचा की नमी को सोख लेता है। इसकी वजह नमक में मौजूद सोडियम है। सोडियम से स्किन रुखी, बेजान और ड्राई हो जाती है। चीनी की बात करें तो इसका ज्यादा सेवन भी स्किन के लिए हानिकारक है। चीनी स्किन के कोलाजन लेवल को प्रभावित करती है जिससे आपकी त्वचा लटक जाती है।

पैसिव स्मोकिंग 
बहुत से लोग ऐसे हैं जो स्मोकिंग नहीं करते हैं। लेकिन उनके दोस्त स्मोकिंग करते हैं। ऐसे में जब उनका दोस्त स्मोकिंग कर रहा होता है तो उसके पास खड़े होकर वो ना चाहते हुए भी पैसिव स्मोकिंग करते हैं। सिगरेट से निकलने वाले धुएं में मौजूद निकोटीन और टार स्किन को सैगी बना देता है। इससे स्किन पर समय से पहले ही रिंकल्स पड़ने लगते हैं। 

sleeping

Image Source : INSTAGRAM/PROSTO_SHUROCHKA
sleeping 

ज्यादा देर तक एक करवट सोना
अब आप सोच रहे होंगे कि करवट लेकर सोना और स्किन का क्या संबंध है। दरअसल, ज्यादातर लोग दाहिने या फिर बाएं तरफ करवट लेकर ज्यादा देर तक सोते हैं। ऐसा करने से भी चेहरे की स्किन पर बुरा असर पड़ता है। सोते वक्त जब आपका चेहरा तकिए से रगड़ता है तो चेहरे पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं पड़ने का खतरा रहता है। इसलिए ज्यादा देर तक एक करवट लेकर ना सोएं।

 

 

 

 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement