Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें लौकी का सेवन, जानिए अन्य आयुर्वेदिक उपाय

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी होता है। जानिए इसे कम करने के आयुर्वेदिक उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 28, 2020 12:21 IST

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी होता है। ये दर्द शरीर के कई हिस्सों में होता है। इस समस्या के ज्यादा बढ़ने पर लोग गठिया के अलावा कई और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। जानिए यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए घरेलू उपाय। 

यूरिक एसिड क्या है?

स्वामी रामदेव के अनुसार यह एसिड खून में बनने वाला एक रसायन है, जो पाचन प्रक्रिया के दौरान प्रोटीन के टूटने से बनता है। अधिकतर यूरिक एसिड खून में घुलकर  किडनी तक पहुंचता है और वहां से सफाई होने के बाद पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है। लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है या फिर फिल्टर नहीं होता। जिसके कारण यूरिक एसिड जमा होने लगता है जिसके कारण गाउट (एक प्रकार का गठिया) की स्थिति उत्पन्न होने लगती है। जो आगे चलकर किडनी स्टोन का कारण बनती हैं। 

किडनी फेल होने से बचाना हैं तो स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन आयुर्वेदिक उपाय, क्रिएटिनिन लेवल भी हो जाएगा कम 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे

लौकी का सूप

लौकी  में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-बी व मिनरल्स पाए जाते हैं। हल्का होने के कारण यह पेट में भारीपन, भूख न लगना, लिवर और किडनी संबंधी समस्या में लाभकारी है। अगर आपको भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ हैं तो रोजाना सुबह लौकी का सूप पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

Recipe: हर रोगों से कोसों दूर रहने के लिए रोजाना करें लौकी के सूप का सेवन, स्वामी रामदेव से जानिए बनाने का तरीका

गोखरू

गोखरू पथरी की समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए रात को 800 एमएल पानी में गोखरू भिगो दें। इसके बाद सुबह इसका काढ़ा बनाकर पी लें। इससे तेजी से आपका यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा। 

अधिक पानी पिएं
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए सबसे ज्यादा पानी ही मदद कर सकता है। इसलिए रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। 

पथरी से समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, असहनीय दर्द से भी मिलेगी राहत

मेथी
100 हल्दी, 100 सौंठ और 100 ग्राम मेथी का सेवन करें। कई लोगों को इतनी ज्यादा नुकसानदेय हो सकती है तो वह रात को थोड़ी मेथी भिगो दें और उसे सुबह पीस कर उसमें थोड़ी हल्दी और सौंठ डालकर सेवन कर सकते हैं। इससे लाभ मिलेगा।

बढ़े हुए यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने का तरीका है आधा चम्मच बेकिंग सोडा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

लाक्षादि गुग्गुल

लाक्षादि गुग्गुल आयुर्वेदिक दवा भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ-साथ किडनी को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। रोजाना इसका सेवन करे। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement